दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगान संकट में अहम भूमिका निभाएगा ये देश और जापान में मॉडर्न के कोविड -19 वैक्सीन पर रोक

अफगानिस्तान में 15 अगस्त को तालिबान के सत्ता में आने के बाद तेजी से बदल रहे हालात के बीच विशेषज्ञों का मानना है कि कतर मौजूदा संकट में अहम भूमिका निभा सकता है। जापान ने मॉडर्न इंक के कोविड -19 वैक्सीन की लगभग 16.3 लाख खुराक के उपयोग पर रोक लगा दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गनी के 16.9 करोड़ डॉलर लेकर भागने की रिपोर्ट पर रिपब्लिकन सांसदों ने खोला मोर्चा

फोटो: IANS

अफगानिस्तान के निर्वासित राष्ट्रपति अशरफ गनी को न्याय के दायरे में लाया जाना चाहिए और उन्हें गबन के आपराधिक आरोपों का सामना करना चाहिए, अगर वह वास्तव में घिरे हुए अफगानी लोगों को छोड़कर नकदी से भरे बैग के साथ देश छोड़कर भाग निकले थे। हाउस ओवरसाइट कमेटी रिपब्लिकन ऑफ द यूएस ने यह टिप्पणी की है। तालिबान के सत्ता में आने के बाद गनी ने इस महीने की शुरूआत में जल्दबाजी में अफगानिस्तान छोड़ दिया था। वह संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे, जिसने मानवीय आधार पर राष्ट्रपति को अपने देश में प्रवेश कराया।

फॉक्स न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि हाउस रिपब्लिकन उन समाचार रिपोर्ट्स पर अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं, जिनमें कहा गया था कि गनी ने कुल 16.9 करोड़ डॉलर की नकदी से भरे डफल बैग के साथ अफगानिस्तान छोड़ दिया था। अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड को लिखे एक पत्र में, सांसदों ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि गनी अपने साथ इतना सारा लेकर अफगानिस्तान से भागे हैं कि यह सब उनके हेलीकॉप्टर में फिट भी नहीं हो सका और उन्हें मजबूरी में कुछ पैसा टरमैक पर ही छोड़कर भागना पड़ा।

Published: undefined

यात्रा कार्यक्रम के विस्तार के बाद थाईलैंड में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक में बढ़ोतरी

फोटो: IANS

देश में 16 अगस्त से एक नए कार्यक्रम के प्रभावी होने के बाद से 3,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने थाईलैंड में फुकेत से परे अन्य निर्दिष्ट पर्यटन क्षेत्रों का दौरा किया है। देश के आर्थिक स्थिति प्रशासन केंद्र ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, "फुकेत सैंडबॉक्स 7 प्लस 7 एक्सटेंशन कार्यक्रम तरह से टीका लगाए गए अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए रिसॉर्ट द्वीप में अनिवार्य प्रवास को 14 दिनों से घटाकर सात दिनों तक कम करता है, जिसके बाद क्राबी, फांग-नगा या सूरत थानी में वैकल्पिक पर्यटन हॉटस्पॉट में एक और सात दिन बिताए जा सकते हैं।"

थाईलैंड के पर्यटन प्राधिकरण (टीएटी) के गवर्नर युथासक सुपासोर्न ने कहा, "कार्यक्रम पूरी तरह से टीका लगाए गए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए धीरे-धीरे फिर से खोलने की थाईलैंड की योजना की प्रगति को दर्शाता है।"

Published: undefined

जापान ने 16.3 लाख मॉडर्न खुराक पर लगाई रोक

फोटो: IANS

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि मॉडर्न इंक के कोविड -19 वैक्सीन की अप्रयुक्त खुराक के कुछ हिस्सों में विदेशी सामग्रियों की पुष्टि की गई थी और उसी उत्पादन लाइन में निर्मित लगभग 16.3 लाख खुराक के उपयोग को एहतियात के तौर पर निलंबित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि 16 अगस्त से इबाराकी, सैतामा, टोक्यो, गिफू और आइची के आठ टीकाकरण स्थलों पर विदेशी पदार्थों की पुष्टि हुई है।

जापानी दवा निमार्ता टेकेडा फार्मास्युटिकल कंपनी और देश में वैक्सीन की बिक्री और वितरण के प्रभारी ने कहा कि उसे अभी तक सुरक्षा चिंताओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है और बुधवार को मंत्रालय को इसकी सूचना दी थी। 39 शीशियों में पाए जाने वाले विदेशी पदार्थों का आकार कुछ मिलीमीटर है। मॉडर्न ने कहा, "आज तक, किसी भी सुरक्षा या प्रभावकारिता के मुद्दों की पहचान नहीं की गई है"। हम इस मामले का सावधानीपूर्वक आकलन कर रहे हैं।

Published: undefined

अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था में रूसी भागीदारी के लिए तालिबान तैयार

फोटो: IANS

काबुल में रूसी राजदूत दिमित्री झिरनोव ने कहा कि तालिबान अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था में विशेष रूप से रिसोर्स डिपोजिट को लेकर मास्को की भागीदारी के लिए तैयार है। न्यूज एजेंसी तास की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बताया, "तालिबान हमारे लिए अर्थव्यवस्था में भागीदारी के लिए तैयार है, जिसमें डिपोजिट एक्सप्लॉइटेशन भी शामिल है।"

राजनयिक के अनुसार, तालिबान मध्य एशियाई राज्यों के साथ परिवहन और ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने में भी रुचि रखता है। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि तालिबान व्यापार पर काम करने के लिए मध्य एशिया के साथ शांतिपूर्ण सीमा बनाने में दिलचस्पी रखता है।" उन्होंने कहा, "तालिबान का कोई विकल्प नहीं है, यह शब्द के सभी अर्थों में एक वास्तविकता है, यह एक वास्तविकता है कि यह न केवल राजधानी बल्कि पूरे देश को पहले से ही नियंत्रित कर रहा है।"

Published: undefined

'कतर अफगानिस्तान संकट में अहम भूमिका निभाएगा और भारत के हितों की रक्षा करेगा'

फोटो: IANS

अफगानिस्तान में 15 अगस्त को तालिबान के सत्ता में आने के बाद तेजी से बदल रहे हालात के बीच विशेषज्ञों का मानना है कि कतर मौजूदा संकट में अहम भूमिका निभा सकता है और यह युद्ध में भारत के हितों की रक्षा करने में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि जिस तरह से अमेरिका ने 31 अगस्त की समय सीमा के साथ अफगानिस्तान से अपने नियोजित निकास को टाल दिया है, कतर के राजनयिक अफगान मिलिशिया को अमेरिकी सेना के फैसले पर विचार करने के लिए राजी करने के मद्देनजर सक्रिय हैं, जो वहां से अपने अंतिम नागरिकों को निकालने तक वहां रहना चाहते हैं। पूर्व राजनयिक गौतम मुखोपाध्याय इस बात से सहमत हैं कि कतर संकट को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और उन्होंने वार्ता के लिए हितधारकों को आश्वस्त किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined