दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान के लिए बड़ी गलती साबित हो सकता है ये फैसला और अफगानिस्तान में बाढ़ का कहर

इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के मामले में सफलता का दावा करते हुए पर्यटन क्षेत्र को फिर से खोल दिया है। अफगानिस्तान के कई राज्यों में आई भीषण बाढ़ में 122 लोगों की मौत हो गई और 147 लोग घायल हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के अंदेशा बीच पाक ने खोला पर्यटन क्षेत्र

इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के मामले में सफलता का दावा करते हुए पर्यटन क्षेत्र को फिर से खोल दिया है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आशंका व्यक्त की है कि इस कदम से देश में कोरोनावायस संक्रमण की 'खतरनाक दूसरी लहर' पैदा हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि पर्यटन स्थलों पर लोगों की आवाजाही और मुख्य रूप से देश के पहाड़ी उत्तरी क्षेत्र की ओर जाने वाले स्थानीय लोगों की वजह से कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर का सामना करना पड़ सकता है।

Published: undefined

अफगानिस्तान में आई भीषण बाढ़, 122 की मौत


अफगानिस्तान के कई राज्यों में आई भीषण बाढ़ में 122 लोगों की मौत हो गई और 147 लोग घायल हो गए। कई लोग लापता भी बताए जा रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार रात से ही बाढ़ की वजह से तबाही जारी है।

जहां बाढ़ से तबाही मची है उनमें कपिसा, काबुल, वारदक, पकतिया, खोस्त आदि शामिल है। लेकिन परवन प्रोविंस में सबसे ज्यादा तबाही मची है। आपदा प्रबंधन के अधिकारी और अफगानी सेना प्रभावित लोगों को राहत सामग्री पहुंचा रहे हैं। बाढ़ में कम से कम 1500 घर तबाह हो गए हैं। एक हजार से ज्यादा हेक्टेयर में फसल बर्बाद हो गई है और 600 से ज्यादा जानवर भी मारे गए हैं।

Published: undefined

क्राइस्टचर्च में 51 लोगों की हत्या करने वाले को आजीवन कारावास


न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में 2019 में दो मस्जिदों में 51 लोगों की हत्या करने वाले बंदूकधारी को अदालत ने बिना पैरोल के उम्रकैद की सजा सुनाई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह फैसला न्यूजीलैंड में अपनी तरह का पहला मामला है, जो क्राइस्टचर्च के उच्च न्यायालय में मामले की अंतिम सुनवाई होने के तीन दिन बाद आया है।

15 मार्च, 2019 को 29 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ब्रेंटन हैरिसन टेरेंट ने 51 लोगों की हत्या कर दी थी और 40 अन्य लोगों को घायल कर दिया था। जिसके चलते उस पर 51 लोगों की हत्या, 40 लोगों की हत्या के प्रयास और आतंकवाद के आरोप में सजा सुनाई गई।

Published: undefined

डब्ल्यू एच ओ के दो कर्मचारी इराक में बम धमाके में घायल


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) के दो कमर्चारी इराक के निनेवे प्रोविंस में हुए बम धमाके में घायल हो गए। जिस वाहन में ये कर्मचारी सवार थे, वो मोसूल शहर से 30 किलोमीटर दूर बरतेला में इस्लामिक स्टेट द्वारा सड़क किनारे रखे गए बम से टकरा गया।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मोसूल के मीडिया ऑफिस के प्रमुख मजीन अल अहमदी ने ये जानकारी बुधवार को दी।

बम धमाके में घायल विश्व स्वास्थ्य संगठन के दोनों कर्मचारी इराके के ही नागरिक हैं। उनका इलाज चल रहा है।

Published: undefined

ब्रिटेन के गैटविक एयरपोर्ट पर 600 नौकरियों में कटौती


ब्रिटेन के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट गैटविक ने ऐलान किया है कि यहां 600 नौकरियों में कटौती की जाएगी और ऐसा कर्मचारियों पर लागत को कम करने के प्रयासस्वरूप किया जा रहा है क्योंकि कोविड-19 महामारी से हवाई अड्डे पर परिचालन और यात्रियों की संख्या काफी प्रभावित हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक हवाई अड्डे ने बुधवार को एक बयान में कहा कि वर्तमान में जितने भी लोग यहां काम कर रहे हैं उनमें 24 फीसदी तक की कमी लाई जाएगी। इसके साथ ही बयान में आगे यह भी कहा गया कि इसके तहत कर्मचारियों के साथ एक औपचारिक परामर्श प्रक्रिया की भी शुरूआत की जाएगी।

पिछले साल अगस्त महीने की तुलना में इस साल अगस्त के महीने में यात्रियों की संख्या में 80 फीसदी तक की गिरावट आई है। बीते दिनों की बात करें, तो यह दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक हुआ करता था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined