दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: बांग्लादेश में हिंसक झड़प, पीएम मोदी के दौरे का विरोध और इमरान कैबिनेट में करेंगे फेरबदल

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बैतुल मुकर्रम राष्ट्रीय मस्जिद के सामने शुक्रवार की प्रार्थना के बाद पुलिस ने पीएम मोदी के विरोध में प्रदर्शन शुरू करने की कोशिश को नाकाम कर दिया। पाक पीएम इमरान खान अगले सप्ताह अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बांग्लादेश में मोदी की यात्रा के दौरान कट्टरपंथियों व पुलिस में हिंसक झड़प

Published: undefined

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बैतुल मुकर्रम राष्ट्रीय मस्जिद के सामने शुक्रवार की प्रार्थना के बाद पुलिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोध में प्रदर्शन शुरू करने की कोशिश को नाकाम कर दिया। इसके बाद ढाका और चटगांव में कट्टरपंथी इस्लामी समूह हिफाजत-ए-इस्लाम के समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें हुईं।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी और बांग्लादेश की आजादी की स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होने के लिए शुक्रवार को ढाका पहुंचे।

Published: undefined

दक्षिणी मिस्र में 2 ट्रेनों के टकराने से 32 की मौत

Published: undefined

फोटो: IANS

मिस्र के दक्षिणी प्रांत सोहाग में शुक्रवार को दो ट्रेनों के आपस में टकराने से कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 66 अन्य घायल हो गए। एक सरकारी बयान के मुताबिक हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि घटनास्थल पर कम से कम 36 एम्बुलेंस भेजी गईं और घायलों को पास के चार सार्वजनिक अस्पतालों में भेजा गया है।

एक आधिकारिक सुरक्षा सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि एक यात्री ट्रेन ताहता शहर में दूसरी ट्रेन के एयर कंडीशनिंग सिस्टम के साथ टकरा गया, जिससे कम से कम तीन डब्बे पटरी से उतर गए।

Published: undefined

जलवायु परिवर्तन मामले में चीन की भूमिका महत्वपूर्ण : संयुक्त राष्ट्र समन्वयक

Published: undefined

फोटो: IANS

चीन में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर (स्थानिक समन्वयक) सिद्धार्थ चटर्जी ने एक इंटरव्यू में कहा है कि जलवायु परिवर्तन के मामले में चीन की भूमिका महत्वपूर्ण होने जा रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए पर्यावरण महत्वपूर्ण है, और इसकी रक्षा के लिए वैश्विक सहयोग, वैश्विक भागीदारी की आवश्यकता है। पूरी दुनिया को एक साथ काम करने के लिए एकजुट होना चाहिए। इस समय, हम अपने अस्तित्व को बचाने की दौड़ में हैं और इसमें चीन की भूमिका महत्वपूर्ण हो रही है।

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के वरिष्ठ अधिकारी सिद्धार्थ चटर्जी ने यह भी कहा कि जलवायु परस्पर क्रियाशील है, और हमारे आसपास जो कुछ भी है उसे संरक्षित करने की हमारी साझा जिम्मेदारी है। यह खुशी की बात है कि अमेरिका पेरिस समझौते में वापस आ गया है, और यूरोपीय संघ, अमेरिका, चीन, और अन्य बड़े-बड़े एशियाई देशों को एक साथ आने के लिए एक एकीकृत ²ष्टिकोण रखना होगा।

Published: undefined

इमरान खान अगले हफ्ते कर सकते हैं कैबिनेट में फेरबदल : रिपोर्ट

Published: undefined

फोटो: IANS

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अगले सप्ताह अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकते हैं। शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी में यह भी कहा गया है कि वह कुछ प्रमुख मंत्रियों के प्रदर्शन से खुश नहीं हैं। 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आने के बावजूद इमरान खान ने कई बैठकें की हैं, "मंत्रियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया है, कई कैबिनेट सदस्यों के पोर्टफोलियो को बदलने पर विचार-विमर्श किया है, कैबिनेट में शामिल किए जाने वाले नए सांसदों के नामों पर विचार किया है, और इस बात पर भी विचार किया कि किस सीनेटर को कौन सा मंत्रालय प्रदान किया जाए।"

Published: undefined

इजरायल : संसदीय चुनाव के अंतिम परिणाम में किसी को भी बहुमत नहीं

Published: undefined

फोटो: IANS

इजराइल में इस हफ्ते की शुरुआत में संसदीय चुनाव हुए। लेकिन, अंतिम परिणाम आने के बाद भी गतिरोध अभी समाप्त नहीं हो पाया है क्योंकि सरकार बनाने के लिए न तो प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और न ही उनके विरोधियों को बहुमत मिल पाया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चुनावों की देखरेख करने वाली केंद्रीय चुनाव समिति ने एक बयान में कहा कि नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी और उसके सहयोगियों ने 120 सीटों वाली संसद में 52 सीटें जीतीं, जबकि सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री के विरोधियों ने 57 सीटों पर कब्जा किया। लिकुड ने पिछले चुनावों में 36 में से 30 सीटें जीती थीं।

पूर्व वित्त मंत्री याएर लापिड के नेतृत्व में यश एटिड की मध्यमार्गी पार्टी 17 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

गुरुवार को लापिड ने गठबंधन सरकार बनाने के उद्देश्य से कई बैठकें की। लेकिन, इजरायल की शासन व्यवस्था में सरकार का गठन उस उम्मीदवार द्वारा किया जाता है जो कम से कम गठबंधन में 61 सीटों का जादुई आंकड़ा हासिल कर ले।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined