दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: व्हाट्सएप का मल्टी डिवाइस सपोर्ट जारी और जानें डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ ये वैक्सीन कितना असरदार

इजरायल और यूके के नए आंकड़े फाइजर-बायोएनटेक के कोविड -19 वैक्सीन की डेल्टा वेरिएंट से लड़ने में प्रभावशीलता पर एक विरोधाभासी तस्वीर दिखा रहे हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अब ऐप के कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए मल्टी-डिवाइस बीटा प्रोग्राम जारी कर रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान ने गैर-टीकाकरण वाले व्यक्तियों की बैन की घरेलू हवाई यात्रा

फोटो: IANS

पाकिस्तान सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के उन लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिन्हें घरेलू हवाई यात्रा से कोविड का टीका नहीं लगाया गया है। मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी। डॉन के पास उपलब्ध नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) द्वारा जारी एक दस्तावेज के अनुसार, यह निर्णय लिया गया है कि 1 अगस्त से 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के किसी भी गैर-टीकाकरण नागरिक को घरेलू हवाई यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दस्तावेज में कहा गया है, "प्रतिबंध घरेलू हवाई यात्रा के लिए है और पाकिस्तान से विदेश या विदेश से पाकिस्तान जाने वाले लोगों को प्रतिबंध से छूट दी गई है। यह आदेश उन उड़ानों पर भी लागू नहीं है, अगर ये आगमन या प्रस्थान के 72 घंटों के भीतर हैं।"

Published: 25 Jul 2021, 9:30 PM IST

डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ इजराइल और यूके के डेटा पर फाइजर के असर का मिला-जुला संकेत

फोटो: IANS

इजरायल और यूके के नए आंकड़े फाइजर-बायोएनटेक के कोविड -19 वैक्सीन की डेल्टा वेरिएंट से लड़ने में प्रभावशीलता पर एक विरोधाभासी तस्वीर दिखा रहे हैं। इजराइल के एक नए स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों ने संकेत दिया कि, औसतन, फाइजर-बायोएनटेक शॉट अब संक्रमण के खिलाफ सिर्फ 39 प्रतिशत प्रभावी है जबकि रोगसूचक कोविड -19 को रोकने में केवल 41 प्रतिशत प्रभावी है।

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन संक्रमण के खिलाफ 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी थी। इस बीच, द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में इस सप्ताह प्रकाशित यूके के एक नए अध्ययन में पाया गया कि एक ही टीका रोगसूचक कोविड को रोकने में 88 प्रतिशत प्रभावी है। इजरायल के आंकड़ों में पाए जाने वाले दर से दोगुने से अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइल के शोध ने कम से कम इस बात पर सहमति जताई कि गंभीर बीमारी से बचने के लिए शॉट 91.4 प्रतिशत प्रभावशीलता पर अत्यधिक प्रभावी था।

Published: 25 Jul 2021, 9:30 PM IST

व्हाट्सएप ने आईओएस यूजर्स के लिए रोल आउट किया मल्टी डिवाइस सपोर्ट

फोटो: IANS

फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अब ऐप के कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए मल्टी-डिवाइस बीटा प्रोग्राम जारी कर रहा है। नई सुविधा के साथ, यूजर्स मुख्य फोन पर इंटरनेट कनेक्शन के बिना व्हाट्सएप वेब, व्हाट्सएप डेस्कटॉप और पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।

वाबीटाइनफो की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप अभी भी कुछ खास यूजर्स के लिए फीचर को आंशिक रूप से रोल आउट कर रहा है, इसलिए संभव है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट अभी तक योग्य नहीं है। उपयोगकर्ता यह सत्यापित कर सकते हैं कि व्हाट्सएप सेटिंग्स खोलने वाले आपके व्हाट्सएप अकाउंट के लिए मल्टी-डिवाइस सक्षम है, फिर लिंक्ड डिवाइसेस (जिसे पहले व्हाट्सएप वेब/डेस्कटॉप कहा जाता था)। अगर उन्हें मल्टी-डिवाइस नामक एक नई पंक्ति दिखाई देती है, तो इसका मतलब है कि वे बीटा प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं।

Published: 25 Jul 2021, 9:30 PM IST

पिछले सप्ताह अफगान नागरिकों की मरने की संख्या में आई भारी कमी

फोटो: IANS

एक मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले सात दिनों में 117 अफगान नागरिकों की जान गई है। युद्धग्रस्त देश में तालिबान पर अमेरिकी हवाई हमले और हिंसा में कमी के लिए अंतर्राष्ट्रीय आान के बीच पिछले सप्ताह 433 लोगों की मौत से काफी कम है। पझवोक न्यूज की रिपोर्ट में शनिवार को खुलासा किया गया कि कंधार, जवज्जन, कपिसा, नंगरहार, समांगन, फरयाब, बल्ख और कुंदुज प्रांतों में मौतें हुईं।

मौत के अलावा, पिछले सात दिनों में 41 लोग घायल भी हुए हैं। इसमें अफगान सरकारी बलों और तालिबान विद्रोहियों की भी मौत हुई, लेकिन पझवोक न्यूज की रिपोर्ट ने आंकड़े प्रकाशित नहीं किए, क्योंकि दोनों ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी। 1 मई को युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना की वापसी की शुरुआत के बाद से अफगान प्रांत तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच भारी लड़ाई का दृश्य रहे हैं।

Published: 25 Jul 2021, 9:30 PM IST

बल्ख प्रांत में अफगान बलों ने 81 आतंकवादियों को मार गिराया

फोटो: IANS

अफगानिस्तान के उत्तरी बल्ख प्रांत में हेलीकॉप्टरों और लड़ाकू विमानों की मदद से किए गए हवाई हमले में कुल 81 आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को अशांत कालदार और चमताल जिलों के कुछ हिस्सों में उड़ानें शुरू की गईं, जिसमें 81 विद्रोही मारे गए और 43 अन्य घायल हो गए।

बयान में कहा गया है कि हवाई हमले के दौरान बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद, साथ ही आतंकवादियों के दो दर्जन से अधिक वाहन और मोटरबाइक भी नष्ट कर दिए गए। तालिबान आतंकवादियों ने मई की शुरूआत से पूरे अफगानिस्तान में लगभग 200 जिलों पर कब्जा करने का दावा किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 25 Jul 2021, 9:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Jul 2021, 9:30 PM IST