दुनिया

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद 60 देशों की अपील, देश छोड़ना चाह रहे लोगों को इजाजत के साथ सुरक्षा दें

संयुक्त बयान में 60 देशों ने कहा कि अफगान और विदेशी नागरिक जो देश छोड़ना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। सड़कें, हवाई अड्डे और सीमा पार खुला रहना चाहिए और शांति बनाए रखनी चाहिए। अफगान लोग सुरक्षा और सम्मान के साथ जीने के हकदार हैं।

फोटोः स्क्रीनशॉट
फोटोः स्क्रीनशॉट 

अफगानिस्तान में पीछले 48 घंटे में तेजी से बदले घटनाक्रम में तालिबान ने काबुल और अन्य प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है, जिसके बाद 60 से अधिक देशों ने तालिबान से वहां रहे विदेशियों और देश छोड़ना चाह रहे अफगानियों को सुरक्षित जाने की अनुमति देने की अपील की है। इस बाबत इन देशों ने एक संयुक्त बयान जारी किया है।

Published: undefined

बयान में कहा गया है कि "अफगान और अंतर्राष्ट्रीय नागरिक जो देश से प्रस्थान करना चाहते हैं उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। सड़कें, हवाई अड्डे और सीमा पार खुला रहना चाहिए और शांति बनाए रखनी चाहिए। बयान में आगे कहा गया है कि "अफगान लोग सुरक्षा और सम्मान के साथ जीने के हकदार हैं। हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में उनकी सहायता के लिए तैयार हैं।"

Published: undefined

संयुक्त बयान पर 60 देशों अल्बानिया, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बहामास, बेल्जियम, बुर्किना फासो, कनाडा, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, कोटे डी आइवर, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, डोमिनिकन गणराज्य, अल सल्वाडोर, एस्टोनि, मार्शल द्वीप, मॉरिटानिया, मोंटेनेग्रो, नाउरू, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, नाइजर, उत्तरी मैसेडोनिया, नॉर्वे, पलाऊ, पनामा, पराग्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, कतर, कोरिया गणराज्य, साइप्रस गणराज्य, रोमानिया, सिएरा लियोन, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, सूरीनाम, स्वीडन, टोगो, टोंगा, युगांडा, यूके, यूक्रेन और यमन ने हस्ताक्षर किए हैं।

Published: undefined

इन 60 देशों के इस बयान का अमेरिकी ने भी समर्थन किया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, "बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, हम इसका समर्थन करते हैं और लोगों को सुरक्षित करने के लिए काम कर रहे हैं। सभी पक्षों से सम्मान और सुविधा के लिए आह्वान करते हैं और देश छोड़ने वाले विदेशी नागरिकों और अफगानियों की सुरक्षित और व्यवस्थित प्रस्थान चाहते हैं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined