दुनिया

हर 10 में से 8 ट्विटर अकाउंट फर्जी, अमेरिका के पूर्व सुरक्षा विशेषज्ञ के दावे से मस्क का पलड़ा भारी

डैन वुड्स ने द ऑस्ट्रेलियन को बताया कि 80 प्रतिशत से अधिक ट्विटर खाते शायद फर्जी हैं। पूर्व सीआईए और एफबीआई साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ वुड्स के अनुसार, मस्क और ट्विटर दोनों ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बॉट समस्या को कम करके आंका है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अमेरिका के कानून प्रवर्तन विभाग और खुफिया संगठनों के साथ 20 साल से अधिक समय बिताने वाले साइबर सुरक्षा कंपनी एफ5 में इंटेलिजेंस के ग्लोबल हेड डैन वुड्स ने दावा किया है कि 10 में से 8 ट्विटर खाते फर्जी हैं। वुड्स के इस बयान से ट्विटर डील खत्म करने के लिए मुकदमे का सामना कर रहे टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क को बड़ी राहत मिल सकती है।

Published: undefined

डैन वुड्स ने द ऑस्ट्रेलियन को बताया कि 80 प्रतिशत से अधिक ट्विटर खाते शायद फर्जी हैं। पूर्व सीआईए और एफबीआई साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ वुड्स के अनुसार, मस्क और ट्विटर दोनों ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बॉट समस्या को कम करके आंका है। यह एक बड़ा दावा है क्योंकि ट्विटर कहता है कि उसके केवल 5 प्रतिशत उपयोगकर्ता बॉट या स्पैम हैं यानी फर्जी हैं।

Published: undefined

एलन मस्क ने समाचार लेख को टैग करते हुए ट्वीट किया, "निश्चित रूप से 5 प्रतिशत से अधिक लगता है।" उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "डॉलर/बॉट के आधार पर, यह सौदा कमाल का है।"मस्क ने 44 अरब डॉलर के ट्विटर अधिग्रहण सौदे को समाप्त कर दिया है और मामला अब एक अमेरिकी अदालत में है।

व्हिसलब्लोअर पीटर 'मुडगे' जेटको की गवाही का हवाला देते हुए मस्क अब 17 अक्टूबर के लिए निर्धारित ट्विटर ट्रायल शुरू करने के लिए अदालत से अधिक समय मांगने की कोशिश कर रहे हैं। जेटको 13 सितंबर को अमेरिकी कांग्रेस में पराग अग्रवाल के नेतृत्व वाले ट्वीटर के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर गवाही देने के लिए तैयार हैं।

Published: undefined

पूर्व ट्विटर सुरक्षा प्रमुख ने आरोप लगाया है कि ट्विटर ने अपनी सुरक्षा प्रथाओं और फर्जी खातों की वास्तविक संख्या के बारे में नियामकों को गुमराह किया है। जेटको को मस्क की कानूनी टीम से ट्विटर और मस्क के बीच चल रहे मुकदमे में 9 सितंबर को एक बयान के लिए पेश होने के लिए एक सम्मन भी मिला है।

मस्क ने कहा है कि ट्विटर व्हिसलब्लोअर की गवाही माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर के सौदे की समाप्ति को सही ठहराती है। टेस्ला के सीईओ को अदालत में यह साबित करना होगा कि ट्विटर ने विलय समझौते के कुछ पहलू का उल्लंघन किया है, अन्यथा उन्हें सौदा रद्द करने के लिए 1 अरब डॉलर का जुर्माना भरना होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined