दुनिया

रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता के नए दौर की शुरुआत, तत्काल युद्धविराम का आह्वान

रूस और यूक्रेन ने चल रहे मॉस्को-कीव युद्ध में संघर्ष विराम तक पहुंचने के एक और प्रयास के तहत मंगलवार को यहां शांति वार्ता के नए दौर की शुरुआत की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूस और यूक्रेन ने चल रहे मॉस्को-कीव युद्ध में संघर्ष विराम तक पहुंचने के एक और प्रयास के तहत मंगलवार को यहां शांति वार्ता के नए दौर की शुरुआत की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने इस्तांबुल के बेसिकटास जिले में डोलमाबाह के राष्ट्रपति कार्यालय में बैठक शुरू होने से कुछ समय पहले कहा कि ठोस नतीजे के लिए बातचीत का समय आ गया है।

Published: 29 Mar 2022, 8:56 PM IST

तुर्की के नेता ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया और कहा कि लंबे समय तक संघर्ष किसी के हित में नहीं है। एर्दोगन ने कहा कि तुर्की रूसी और यूक्रेनी नेताओं के बीच एक बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, "दुनिया आपसे खुशखबरी की प्रतीक्षा कर रही है। हम ऐसे किसी भी योगदान के लिए तैयार हैं, जो आपके काम को आसान बना सके।"


Published: 29 Mar 2022, 8:56 PM IST

28 फरवरी से, रूस और यूक्रेन ने बेलारूस में तीन दौर की व्यक्तिगत बातचीत की है और उनका चौथा सत्र एक वीडियो कॉन्फ्रेंस प्रारूप में रहा है। अन्य बातों के अलावा, रूस मांग कर रहा है कि यूक्रेन नाटो में शामिल होने के किसी भी इरादे को छोड़ दे। यह एक मुद्दा है, जिस पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वह समझौता करने को तैयार हैं।

Published: 29 Mar 2022, 8:56 PM IST

जिन अन्य मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है, उनमें यूक्रेन के पूर्व में अलगाववादियों के कब्जे वाले क्षेत्रों के भाग्य के साथ-साथ क्रीमिया की स्थिति भी शामिल है, जिस पर औपचारिक रूप से 2014 में रूस द्वारा कब्जा कर लिया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 29 Mar 2022, 8:56 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Mar 2022, 8:56 PM IST