दुनिया

चुनाव में हार के बाद ट्रंप के एक और बड़े कदम से अमेरिका में खलबली! जो बिडने से लेकर जनता तक की बढ़ी चिंताएं

खबरों के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन की ओर से अमेरिका के रक्षा मंत्रालय में बड़े पैमाने पर बदलाव किए जा रहे हैं। पेंटागन के असैन्‍य नेतृत्‍व में हो रहे बदलाव ने लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। ट्रंप प्रशासन ने पेंटागन के सबसे सीनियर ऑफिसर्स को हटा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चुनाव हारने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिस तरह की गतिविधियों में संलिप्त पाए गए हैं। उससे अमेरिका के लेगों के साथ राष्ट्रपति पद पर चुनाव जीतने वाले जो बिडेन की चिंताएं बढ़ा दी हैं। अमेरिकी मीडिया में इस तरह की खबरें आ रही हैं कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनावों में हार मानने को तैयार नहीं हैं और वह तख्तापलट की तैयारी कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से होगा, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ही राष्ट्रपति होंगे। नई सरकार की तैयारियां चल रही हैं। कहा जा रहा है कि पॉम्पियो के इस बयान के बाद अमेरिकी मीडिया में कयास लगाए जा रहे हैं कि डोनाल्ड ट्रंप तख्तापलट कर सकते हैं।

Published: 12 Nov 2020, 9:53 AM IST

खबरों में यह भी कहा जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की ओर से अमेरिका के रक्षा मंत्रालय में बड़े पैमाने पर बदलाव किए जा रहे हैं। ऐसे में पेंटागन के असैन्‍य नेतृत्‍व में तेजी से हो रहे बदलाव ने लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। खबरों के मुताबिक ट्रंप प्रशासन ने पेंटागन के सबसे सीनियर ऑफिसर्स को हटा दिया है।

Published: 12 Nov 2020, 9:53 AM IST

गौरतलब है कि इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने रक्षा मंत्री मार्क एस्पर को उनके पद से हटा दिया था। इस संबंध में डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट में कहा था, “मार्क एस्पर को बर्खास्त कर दिया गया है।” उन्होंने कहा था कि वह उनकी जगह राष्ट्रीय रक्षा आतंकवाद केंद्र के निदेशक क्रिस्टोफर सी मिलर को कार्यवाहक रक्षा सचिव के तौर पर ला रहे हैं। जानकारों का कहना है कि एस्पर की बर्खास्तगी जो बिडेन के राष्ट्रपति पद के शपथ लेने तक के समय में अराजकता बढ़ाएगी।

Published: 12 Nov 2020, 9:53 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से ठीक एक हफ्ता पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री एस्पर ने भारत का दौरा किया था। उन्होंने माइक अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पियो के साथ भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय संवाद में हिस्सा लिया था। वहीं, सीनेट की विदेश संबंध समिति के डेमोक्रेट क्रिस मर्फी ने चेतावनी देते हुए कहा है, “ट्रंप कोरोना काल के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर एक खतरनाक रूप से अस्थिर वातावरण बना रहे हैं।”

Published: 12 Nov 2020, 9:53 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Nov 2020, 9:53 AM IST