दुनिया

अमेरिका: ट्रंप पर लगे 34 आरोप, कोर्ट ने ठोंका 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना, पूर्व राष्ट्रपति ने खुद को बताया निर्दोष

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर सुनवाई के दौरान 34 आरोप लगाए गए हैं। कोर्ट ने उन पर 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया है। यह पैसा एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को दिया जाएगा। इस मामले में अगली सुनवाई चार दिसंबर को होगी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रिहा कर दिया गया है। पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स से जुड़े आपराधिक मामले में मंगलवार को मैनहैटन की अदालत में पेश होने पहुंचे ट्रंप को गिरफ्तार कर लिया गया था। सुनवाई के दौरान ट्रंप पर 34 आरोप लगाए गए हैं। कोर्ट ने उन पर 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया है। यह पैसा एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को दिया जाएगा। इस मामले में अगली सुनवाई चार दिसंबर को होगी। वहीं, ट्रंप आपराधिक मामले में गिरफ्तार होने वाले पहले अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति बन गए हैं।

Published: undefined

मैं निर्दोष हूं: ट्रंप

ट्रंप मैनहट्टन कोर्ट में जज के सामने पेश हुए थे। इस दौरान उन्हें जज ने ग्रैंड ज्यूरी की तरफ से लगाए गए आरोप सीलबंद लिफाफे में थमा दिए। कोर्ट ने ट्रंप पर हर्जाना लगाया, जिसके उन्होंने कोर्ट से कहा वो बेकसूर हैं और 34 मामलों में उन पर जुड़े बेबुनियाद हैं। 

Published: undefined

दुनिया हम पर हंस रही है: ट्रंप

कोर्ट में पेशी के बाद अपने संबोधन में ट्रंप ने वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन पर जमकर हमला बोला। ट्रंप ने कहा, "हमें अमेरिका को बचाना होगा। मैंने कभी नहीं सोचा था कि अमेरिका में ऐसे दिन आ सकते हैं। हमारा देश नरक में जा रहा है।। मैंने सिर्फ एक अपराध किया है जो है अपने देश की निडर हो कर रक्षा करना। हमें निडर होकर अपने देश को उन लोगों से बचाना है, जो इसे बर्बाद करना चाहते हैं।" 

Published: undefined

वहीं अदालत में पेश होने से पहले ट्रंप ने अपने समर्थकों को ईमेल के जरिए एक संदेश भेजा था। इसमें उन्होंने दावा किया था कि अमेरिका 'मार्क्सवादी तीसरी दुनिया' का देश बनता जा रहा है।  इसमें उन्होंने कहा कि मेरी गिरफ्तारी से पहले यह मेरा आखिरी ईमेल था।  

ट्रंप ने लिखा था कि आज हम अमेरिका में न्याय के खत्म होने  का शोक मनाते हैं। आज वह दिन है जब एक सत्तारूढ़ राजनीतिक दल अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी को कोई अपराध नहीं करने के लिए गिरफ्तार करता है। उन्होंने आगे लिखा था कि जैसा कि मैं अगले कुछ घंटों के लिए कमीशन से बाहर रहूंगा, मैं इस समय पर आप सभी के समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। 

Published: undefined

ट्रंप ने अपने मेल में लिखा था कि हमारा देश एक थर्ल्ड वर्ल्ड कम्युनिस्ट का देश बनता जा रहा है, जो असहमति को अपराधी बना देता है और अपने राजनीतिक विरोध को जेल में डाल देता है, लेकिन अमेरिका में उम्मीद मत खोइए! हम एक ऐसे राष्ट्र हैं जिसने दुनिया के सबसे बड़े साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की, दो विश्व युद्ध जीते, और पहले आतमी को आदमी चांद पर उतारा।  ट्रंप ने आगे लिखा था, 'हमारा आंदोलन बहुत आगे निकल चुका है। मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि हम एक बार फिर जीतेंगे और 2024 में व्हाइट हाउस पहुंचेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined