दुनिया

पाकिस्तान और अमेरिका में तकरार! पूर्व सैन्य प्रमुख बोले- दोनों देशों के बीच संबंध काफी समय के लिए तनावपूर्ण...

पूर्व अमेरिकी सैन्य प्रमुख माइक मुलेन ने कहा कि व्हाइट हाउस और विदेश विभाग ने इस्लामाबाद की घरेलू राजनीति में उनकी भागीदारी के दावों को सार्वजनिक रूप से खारिज करते हुए अमेरिका ने पाकिस्तान से खुद को 'स्पष्ट रूप से दूर' कर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पूर्व अमेरिकी सैन्य प्रमुख माइक मुलेन ने कहा कि व्हाइट हाउस और विदेश विभाग ने इस्लामाबाद की घरेलू राजनीति में उनकी भागीदारी के दावों को सार्वजनिक रूप से खारिज करते हुए अमेरिका ने पाकिस्तान से खुद को 'स्पष्ट रूप से दूर' कर लिया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

Published: 02 Apr 2022, 6:00 PM IST

पाकिस्तान के साथ वाशिंगटन के संबंधों का वर्णन करने के लिए पूछे जाने पर एडमिरल मुलेन ने कहा, "यह कहना मुश्किल है।" उन्होंने वाशिंगटन में वीओए उर्दू सर्विस को बताया, "मुझे लगता है कि हमने पिछले एक दशक में पाकिस्तान से स्पष्ट रूप से दूरी बना ली है और पाकिस्तान अधिक से अधिक चीन की छत्रछाया में गिर गया है।"

अक्टूबर 2007 से सितंबर 2011 तक यूएस जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष, एडमिरल मुलेन का नाम तथाकथित मेमोगेट विवाद में भी रखा गया था, जो एक ज्ञापन के इर्द-गिर्द घूमता था। इसमें पाकिस्तान में एक संभावित सैन्य अधिग्रहण को रोकने के लिए अमेरिकी समर्थन की मांग की गई थी, जो कभी नहीं हुआ।

Published: 02 Apr 2022, 6:00 PM IST

उन्होंने कहा कि चीन न केवल इस्लामाबाद का पड़ोसी है बल्कि वह 'पाकिस्तान का भी समर्थन करता रहा है'। उन्होंने कहा, यह निकटता, 'चीन की वैश्विक महत्वाकांक्षा के अनुकूल है' क्योंकि बीजिंग एक पड़ोसी को 'उनके करीब और अमेरिका के करीब नहीं' पसंद करेगा। उन्होंने कहा कि इन कारणों से, अमेरिका-पाकिस्तान संबंध 'काफी समय के लिए तनावपूर्ण होने वाले हैं'।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि पाकिस्तान ने तालिबान को पिछले साल अगस्त में काबुल पर कब्जा करने में मदद की, एडमिरल मुलेन ने कहा, "उन्होंने इसे रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं किया।"

Published: 02 Apr 2022, 6:00 PM IST

उन्होंने याद किया कि अमेरिकी सेना प्रमुख के रूप में उन्होंने एक कांग्रेस की सुनवाई में कहा था कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां अफगानिस्तान में सक्रिय थीं 'और मुझे अब भी विश्वास है कि कनेक्टिविटी है। यह दोनों तरह से कटौती करता है'।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व अमेरिकी सैन्य प्रमुख ने एक शिकायत दोहराई जो अक्सर वाशिंगटन में सुनी जाती है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में 'दोनों पक्षों (अमेरिका और तालिबान) पर खेला है'।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 02 Apr 2022, 6:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Apr 2022, 6:00 PM IST