दुनिया

अमेरिका ने ढूंढ ली कोरोना की दवा? ट्रंप का बड़ा बयान, बोले- दो हफ्ते में देंगे खुशखबरी, करेंगे बड़ा ऐलान

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने इससे पहले सोमवार को एक प्रेस रिलीज में कहा था कि अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बायोटेक्नॉलोजी कंपनी मॉडर्न द्वारा विकसित संभावित कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। कोरोना से बचाव के लिए अब तक वैक्सीन या दावा नहीं बनाई जा सकी है। हालांकि इस ओर पूरी दुनिया की कोशिश जारी है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह दो हफ्तों के भीतर इस संबंध में खुशखबरी देंगे। ट्रंप ने कहा कि कोरोना के इलाज के संबंध में मुझे लगता है कि अगले दो हफ्तों में हमारे पास कहने के लिए वास्तव में कुछ बहुत अच्छी खबर होगी। अगले दो हफ्तों में कुछ घोषणाएं होंगी।

Published: 28 Jul 2020, 9:01 AM IST

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने इससे पहले सोमवार को एक प्रेस रिलीज में कहा था कि अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बायोटेक्नॉलोजी कंपनी मॉडर्न द्वारा विकसित संभावित कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू कर दिया है। करीब 30 हजार वॉलंटियर्स पर वैक्सीन ट्रायल करने की एनआईएच की योजना है।

Published: 28 Jul 2020, 9:01 AM IST

ऐसा दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना वैक्सीन लाने के काफी करीब है। मॉडर्ना की वैक्सीन का फाइनल स्टेज ट्रायल शुरू हो गया है। वैक्सीन के ट्रायल में मदद के लिए अमेरिकी सरकार के बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (BARDA) ने मॉडर्न कंपनी को अतिरिक्त 472 मिलियन डॉलर दिए हैं। इससे पहले अमेरिकी सरकार ने कंपनी को अप्रैल में 483 मिलियन डॉलर दिए थे। करीब 30 हजार लोगों पर यह पता लगाने के लिए शोध होगा कि यह वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाव में कितनी कारगर है।

Published: 28 Jul 2020, 9:01 AM IST

कहा जा रहा है कि अमेरिका में कोरोना की जिस पहली वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है वह वैज्ञानिकों की उम्मीद के अनुसार, लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। आमेरिकी सरकार को यह उम्मीद है कि इसके नतीजे साल के आखिर तक सामने आ जाएंगे।

Published: 28 Jul 2020, 9:01 AM IST

अमेरिका में फिलहाल कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कोहराम मचा रखा है। अमेरिका में कोरोना की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या डेढ़ लाख के पार पहुंच गई है। यह दुनियाभर में मरने वालों की सबसे बड़ी संख्या है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 60 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं।

Published: 28 Jul 2020, 9:01 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Jul 2020, 9:01 AM IST