दुनिया

Russia Ukraine war: यूक्रेन पर जारी रूसी आक्रमण के बीच अमेरिका का बड़ा ऐलान, जंग में जेलेंस्की को देगा बड़ी मदद

फरवरी के आखिर में जब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया तो राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने उल्लेख किया कि यूक्रेन को 1 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता दी गई थी। पिछले 18 दिन से चल रहे जंग के बीच इस हफ्ते अतिरिक्त सहायता में 13.6 बिलियन अमरीकी डालर की मंजूरी दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

यूक्रेन पर जारी रूसी हमले के बीच अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन को आर्थिक ममद देने का ऐलान किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन को 200 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 15 अरब 35 करोड़ रुपये) तक की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। इसके लिए वे विदेश विभाग को अधिकृत कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि अतिरिक्त मदद हथियारों के साथ सैन्य सेवाओं, शिक्षा और प्रशिक्षण को कवर करेगा, क्योंकि यूक्रेनिन के लोग रूसी आक्रमण को पीछे धकेलना चाहते हैं।

Published: 13 Mar 2022, 8:46 AM IST

फरवरी के आखिर में जब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया तो राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने उल्लेख किया कि यूक्रेन को 1 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता दी गई थी। पिछले 18 दिन से चल रहे जंग के बीच इस हफ्ते अतिरिक्त सहायता में 13.6 बिलियन अमरीकी डालर की मंजूरी दी है। इस सहायता राशि में पूर्वी यूरोप में सैनिकों और हथियारों को सप्लाई करने की लागत के लिए 6.5 बिलियन अमरीकी डालर और शरणार्थियों और आर्थिक सहायता के लिए 6.8 बिलियन अमरीकी डालर शामिल है।

Published: 13 Mar 2022, 8:46 AM IST

उधर, रूस लागातर यूक्रेन के शहरों पर ताबड़तोटड़ बमबारी कर रहा है। वहीं, रूसी हमले का यूक्रेन मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। एक प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस, यूक्रेन की राजधानी कीव पर तभी कब्जा कर पाएंगे, जब वे हम सभी को मौत के घाट उतार दें। उन्होंने कहा कि रूसी कीव पर कब्जा तभी कर सकते हैं, जब वे बमबारी कर पूरे इलाके की ऐतिहासिक स्मृति को मिटा दें। जेलेंस्की ने कहा कि अगर रूस 1 लाख सैनिकों को लाता है इसके बाद वह यूक्रेन पर कब्जा नहीं कर पाएंगा।

Published: 13 Mar 2022, 8:46 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Mar 2022, 8:46 AM IST