दुनिया

जिनपिंग के विरोध के बीच चीन की सड़कों पर उतरे टैंक, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर लगाया पीछे पड़ने का आरोप

चीन की कठोर शून्य-कोविड नीति के विरोध में एक सप्ताह से सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, वह 1989 में तियाननमेन स्क्वायर नरसंहार के बाद से चीन के सबसे बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शनों को चिह्न्ति करते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

चीन में शी जिनपिंग की विनाशकारी शून्य-कोविड नीति का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एक तरह से क्रैकडाउन शुरू हो गया है। इस बीच चीन के पूर्वी शहर शुझोऊ में सड़कों पर कई सैन्य टैंक एक साथ दिखाई दिए हैं, जिसने बाद 1989 के तियाननमेन स्क्वायर नरसंहार की यादों को फिर से ताजा कर दिया है, जब हजारों चीनी प्रदर्शनकारियों को टैंकों की मदद से सैनिकों द्वारा रौंद दिया गया था।

शी जिनपिंग की कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों पर अपनी कार्रवाई तेज कर दी है, पुलिस अधिकारियों को प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए उनके साथ मारपीट करते देखा गया है। एक वीडियो में एक महिला को चिल्लाते हुए दिखाया गया, जिसे छह पुलिस अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किया गया और हांग्जो के एक मुख्य चौक से घसीटा गया, चीनी अधिकारियों ने शहर में प्रदर्शनकारियों पर नकेल कसने की कार्रवाई तेज कर दी है।

Published: undefined

चीन में कोविड पाबंदियों के खिलाफ सप्ताहांत में विरोध प्रदर्शन में शामिल होने वाले लोगों का कहना है कि पुलिस ने उनसे संपर्क किया है, अधिकारियों ने सख्ती शुरू कर दी है। बीबीसी ने बताया कि बीजिंग में कई लोगों ने कहा कि पुलिस ने उनके ठिकाने के बारे में जानकारी मांगी है। यह स्पष्ट नहीं है कि पुलिस ने उनकी पहचान कैसे खोजी होगी।

मंगलवार को अधिकारियों ने वृद्ध लोगों के टीकाकरण के प्रयासों को तेज करने का वादा किया। बुजुर्ग लोगों में टीकाकरण की दर अपेक्षाकृत कम है। चीन ने हाल के दिनों में नए मामलों की रिकॉर्ड संख्या दर्ज की है। बीबीसी ने बताया कि सप्ताहांत में, चीन में हजारों लोग कोविड लॉकडाउन को समाप्त करने की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए- कुछ लोगों ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पद छोड़ने की भी मांग की। सोमवार को अधिकारियों द्वारा असेंबली पॉइंट को घेरने के बाद बीजिंग में सुनियोजित विरोध नहीं हुआ। शंघाई में, मुख्य विरोध मार्ग के साथ बड़े अवरोध खड़े किए गए और पुलिस ने कई गिरफ्तारियां कीं।

Published: undefined

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति चिल्लाकर पुलिस को महिला को गिरफ्तार करने से रोकने की कोशिश करता दिख रहा है, लेकिन दो अधिकारियों को प्रदर्शनकारी की तरफ दौड़ते हुए और वापस जाने के लिए चिल्लाते हुए देखा गया। फुटेज में पुलिस अधिकारियों के एक समूह को हांग्जो में दो लोगों को गिरफ्तार करने से रोकने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ को भी दिखाया गया है। इस दौरान अधिकारियों और प्रदर्शनकारियों के बीच हाथापाई भी हुई और अधिकारी दोनों प्रदर्शनकारियों को कॉलर पकड़कर घसीटते हुए ले गए।

Published: undefined

जब पुलिस अधिकारी सोमवार की रात प्रदर्शनकारियों को घसीट कर ले जा रहे थे, तब शूझोउ की सड़कों पर सैन्य टैंक घूम रहे थे। स्थानीय लोगों ने सवाल किया कि क्या टैंक शंघाई जा रहे थे, लेकिन कई लोगों ने कहा कि यह संभव है कि टैंक केवल सैन्य युद्धाभ्यास से लौट रहे हों।
चीन की कठोर शून्य-कोविड नीति के विरोध में एक सप्ताह से सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, वह 1989 में तियाननमेन स्क्वायर नरसंहार के बाद से चीन के सबसे बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शनों को चिह्न्ति करते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ