दुनिया

ट्रंप को एक और करारा झटका, नेवादा में जीत के साथ डेमोक्रेट्स ने सीनेट पर नियंत्रण कायम रखा

रिपब्लिकन एडम लैक्साल्ट पर डेमोक्रेट उम्मीदवार कैथरीन कॉर्टेज मस्तो की शनिवार रात घोषित जीत के साथ डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 100 सदस्यीय सीनेट में कम से कम 50 सीनेटर होंगे और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के टाई-ब्रेकिंग वोट कमांड के साथ बहुमत भी होगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS ट्रंप को लगा बड़ा झटका

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी रिपब्लिकन पार्टी को करारा झटका देते हुए नेवादा में सीनेट की दौड़ में ट्रंप समर्थित एक उम्मीदवार के हराने के बाद डेमोकेट्र्स ने सीनेट पर अपना नियंत्रण बरकरार रखा है। इसे अमेरिकी राजनीति में वापसी की उम्मीद कर रहे ट्रंप के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

Published: undefined

रिपब्लिकन एडम लैक्साल्ट पर डेमोक्रेट कैथरीन कॉर्टेज मस्तो की शनिवार रात घोषित जीत के साथ डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 100 सदस्यीय सीनेट में कम से कम 50 सीनेटर होंगे और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के टाई-ब्रेकिंग वोट कमांड के साथ बहुमत होगा।

Published: undefined

हालांकि, जॉर्जिया में अभी भी एक सीनेट की दौड़ का नतीजा लंबित है, जहां अगले महीने चुनाव होना है और यहां तक कि अगर रिपब्लिकन इसमें जीतते हैं, तो कमला हैरिस के संतुलन को झुकाने के साथ चैंबर 50-50 में विभाजित हो जाएगा।

Published: undefined

वहीं इसके अलावा अभी भी 22 परिणाम लंबित होने के साथ अब उनके पास 435 सदस्यीय सदन में नौ सीटों की बढ़त हो गई है, जहां बहुमत के लिए 218 सीटों की आवश्यकता है। ऐसे में सीनेट में साफ तौर पर ट्रंप और उनकी पार्टी का दबदबा कम रहेगा और डेमोक्रेट्स बहुमत में रहेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined