दुनिया

ईरानी प्रांतों के रास्ते बलूचिस्तान में फिर से संगठित हो रहे पाक विरोधी आतंकी संगठन, बड़े हमले का खतरा!

पाकिस्तान विरोधी आतंकी संगठन ईरान के सिस्तान प्रांत और बलूचिस्तान से होते हुए बलूचिस्तान में फिर से संगठित हो रहे हैं। इस्लामाबाद के गृह मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान विरोधी आतंकी संगठन ईरान के सिस्तान प्रांत और बलूचिस्तान से होते हुए बलूचिस्तान में फिर से संगठित हो रहे हैं। इस्लामाबाद के गृह मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। पाकिस्तान के डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पीपीपी एमएनए शाजिया सोबिया असलम सूमरो द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान नेशनल असेंबली (एनए) को सौंपे गए एक लिखित जवाब में यह खुलासा हुआ।

Published: undefined

उन्होंने पूछा था कि क्या यह सच है कि 'पाकिस्तान विरोधी आतंकवादी संगठन सिस्तान के रास्ते बलूचिस्तान में फिर से संगठित हो रहे हैं, और यदि हां, तो उसके विवरण के साथ-साथ उसकी कार्य योजना, यदि कोई हो' तो बताई जाए।

अपनी प्रतिक्रिया में, मंत्रालय ने कहा, "हां, पाकिस्तान विरोधी आतंकवादी संगठन सिस्तान के रास्ते बलूचिस्तान में फिर से संगठित हो रहे हैं।"

Published: undefined

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्री शेख राशिद अहमद के जवाब में सरकार द्वारा इस प्रवृत्ति को कम करने के लिए उठाए जा रहे उपायों का भी उल्लेख किया गया है।

बलूच अलगाववादियों, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और इस्लामिक स्टेट (आईएस) सहित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों ने हाल ही में प्रांत के विभिन्न क्षेत्रों में आतंकवादी हमलों, बम विस्फोटों और लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के लिए अपने कार्यकर्ताओं को और सजग कर दिया है।


Published: undefined

वर्ष की शुरुआत के बाद से, इन समूहों ने कम से कम सात बड़े हमले किए हैं, जिसमें सुरक्षा कर्मियों सहित कम से कम 22 लोगों की जान जा चुकी है। 2 फरवरी को नुश्की और पंजगुर में फ्रंटियर कॉर्प्स कैंपों पर दो बड़े हमले किए गए, जिसमें हमलावर नवीनतम हथियारों और उपकरणों से लैस थे। हमलों के दौरान दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए थे। इस हमले में एक अधिकारी सहित नौ सुरक्षा कर्मियों की जान चली गई, जबकि 20 हमलावर सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined