दुनिया

दुनिया की बड़ी खबरें: इमरान ने कोर्ट से मांगी माफी और उत्तर कोरियाई सेना का रूस को हथियार निर्यात करने से इनकार

पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने गुरुवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट (आईएचसी) के समक्ष आखिरकार माफी मांग ली। उत्तर कोरिया की सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने रूस को कभी भी हथियार या गोला-बारूद का निर्यात नहीं किया है ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इमरान ने इस्लामाबाद कोर्ट से कहा, 'अगर मैंने कोई सीमा लांघी तो माफी चाहता हूं'

पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने गुरुवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट (आईएचसी) के समक्ष आखिरकार माफी मांग ली, क्योंकि उनके खिलाफ अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश के बारे में विवादास्पद टिप्पणी करने के कारण अदालत की अवमानना के मामले में सुनवाई शुरू की गई। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि इमरान खान ने 20 अगस्त को इस्लामाबाद में एक रैली के दौरान जज जेबा चौधरी के बारे में विवादास्पद टिप्पणी की थी। जियो न्यूज की खबर के मुताबिक, इमरान कड़ी सुरक्षा के बीच अदालत में पेश हुए।

अदालत गुरुवार को सुनवाई के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ आरोप तय करने वाली थी। हालांकि, इमरान ने सुनवाई की शुरुआत में ही माफी की पेशकश कर दी।

Published: undefined

चीन का उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और बिक्री पैमाना दुनिया में अव्वल

फोटो: IANS

चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 20 सितंबर को यह जानकारी दी कि चीन का उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और बिक्री पैमाने दुनिया में पहले स्थान पर है। चीन उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के लिए एक महत्वपूर्ण वैश्विक विनिर्माण आधार है। दुनिया के अधिकांश प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और ओईएम कंपनियों ने चीन में विनिर्माण और अनुसंधान व विकास केंद्रों की स्थापना की है।

इसके अलावा, साल 2012 से 2021 तक चीन के इलेक्ट्रॉनिक सूचना निर्माण उद्योग के अतिरिक्त मूल्य की औसत वार्षिक वृद्धि दर 11.6 प्रतिशत तक जा पहुंची है, और परिचालन आय 70 खरब चीनी युआन से बढ़कर 141 खरब चीनी युआन हो गई है।

Published: undefined

चीन ने यूनहाई-1 उपग्रह 03 सफलता से लॉन्च किया

फोटो: IANS

21 सितंबर को 7 बजकर 15 मिनट पर चीन ने च्योछ्वान उपग्रह लॉन्च केंद्र से राकेट लांगमार्च नम्बर दो डी से यूनहाई-1 उपग्रह 03 को सफलता से लॉन्च किया। उपग्रह सुचारू ढंग से कक्षा में प्रवेश हुआ। इस बार का लॉन्च मिशन सफल रहा है।

यूनहाई-1 उपग्रह 03 का उपयोग मुख्य रूप से वायुमंडलीय और समुद्री पर्यावरण तत्व का पता लगाने, अंतरिक्ष पर्यावरण का पता लगाने, आपदा रोकथाम और शमन, और वैज्ञानिक प्रयोगों जैसे कार्यों को करने के लिए किया जाता है। यह राकेट छांगचंग की 438वीं उड़ान है।

Published: undefined

उत्तर कोरियाई सेना ने रूस को हथियार, गोला-बारूद निर्यात करने से किया इनकार

फोटो: IANS

उत्तर कोरिया की सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने रूस को कभी भी हथियार या गोला-बारूद का निर्यात नहीं किया है और ऐसा करने की योजना नहीं है, यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच दोनों देशों के बीच हथियारों के व्यापार के आरोपों को खारिज करते हुए, उनके राज्य मीडिया के अनुसार।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरूआत में, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि रूस उत्तर कोरिया से "लाखों रॉकेट और तोपखाने के गोले" खरीदने की प्रक्रिया में हो सकता है, जो प्योंगयांग पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के कई प्रस्तावों का उल्लंघन करेगा।

Published: undefined

यमन के हौथी मिलिशिया ने 'स्वदेशी लंबी दूरी की' मिसाइलों को प्रदर्शित किया

फोटो: IANS

यमन के हौथी मिलिशिया ने यहां एक सैन्य परेड के दौरान स्वदेशी "लंबी दूरी की" बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन किया। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हौथी द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी के अनुसार, 21 सितंबर, 2014 को सना पर कब्जा करने की आठवीं वर्षगांठ मनाने के लिए मिलिशिया ने बुधवार को परेड आयोजित की।

मिसाइलें, जिन्हें टीवी ने हौथी निर्मित होने का दावा किया था, प्रदर्शित की गईं। शीर्ष नेता मेहदी अल-मशत ने एक भाषण दिया, जिसमें यमनी सरकार और सऊदी के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन को शांति में शामिल होने और सना हवाई अड्डे और होदेइदाह बंदरगाह पर नाकाबंदी हटाने का आह्वान किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined