दुनिया

दुनिया की खबरें: पाक चुनाव आयोग ने अक्टूबर तक चुनाव से किया इनकार, ऑस्ट्रिया चार रूसी राजनयिकों को निकालेगा

पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने आज कहा कि नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर का इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करना गलत था। अफगानिस्तान को गुरुवार को मानवीय नकद सहायता के तहत 32 मिलियन डॉलर की राशि मिली है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पाकिस्तान में चला इमरान का दाव, चुनाव आयोग ने अक्टूबर तक चुनाव से किया इनकार

रेडियो पाकिस्तान की खबर के अनुसार पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने कहा है कि अक्टूबर 2022 से पहले आम चुनाव कराना संभव नहीं है, क्योंकि आयोग को देश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए सात महीने चाहिए। इससे स्पष्ट हो गया है कि कम से कम अगले 6 महीने तक पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार काम करेगी जो एक तरह से इमरान खान की ही सरकार होगी।

दो दिन पहले एक खबर आई थी कि पाक चुनाव आयोग ने 3 महीने में चुनाव कराने में असमर्थता जाहिर की है। हालांकि, इसके फौरन बाद पाक चुनाव आयोग ने बयान जारी कर इस खबर का खंडन किया था और कहा था कि वह अभी स्थिति का आकलन कर रहा है। लेकिन अब आयोग ने आधिकारिक तौर पर कह दिया है कि अक्टूबर 2022 से पहले चुनाव कराना संभव नहीं है।

Published: undefined

अब ऑस्ट्रिया ने चार रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला किया

ऑस्ट्रिया ने गुरुवार को चार रूसी राजनयिकों को गलत गतिविधियों के चलते उन्हें निष्कासित करने के अपने फैसले की घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा कि जिन राजनयिकों को निष्कासित किया जाना है, उनमें वियेना में रूसी दूतावास के तीन स्टाफ सदस्य और साल्जबर्ग में रूसी महावाणिज्य दूतावास का एक स्टाफ सदस्य शामिल है। मंत्रालय ने कहा कि रूसी राजनयिकों से 12 अप्रैल से पहले ऑस्ट्रिया छोड़ने का अनुरोध किया गया है।

Published: undefined

अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने का फैसला गलत था: पाक सुप्रीम कोर्ट

पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश (सीजेपी) उमर अता बंदियाल ने गुरुवार को कहा कि यह स्पष्ट है कि नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी का तीन अप्रैल का फैसला, जिसने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, गलत था। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

बंदियाल ने कहा, "असली सवाल यह है कि आगे क्या होता है?" उन्होंने कहा कि अब पीएमएल-एन के वकील और पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल (एजीपी) खालिद जावेद खान अदालत का मार्गदर्शन करेंगे कि कैसे आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा, "हमें राष्ट्रीय हित को देखना होगा।"
उन्होंने कहा कि अदालत गुरुवार को ही फैसला जारी करेगी।

Published: undefined

अफगानिस्तान को मानवीय नकद सहायता के रूप में 32 मिलियन डॉलर मिले

अफगानिस्तान को गुरुवार को मानवीय नकद सहायता के तहत 32 मिलियन डॉलर मिला। देश के केंद्रीय बैंक दि अफगानिस्तान बैंक (डीबीए) ने इसकी पुष्टि की है। अफगान केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, "अफगानिस्तान को मानवीय सहायता की श्रृंखला के हिस्से के रूप में, 32 मिलियन डॉलर नकद आज (गुरुवार, 7 अप्रैल) काबुल पहुंचा और अफगानिस्तान इंटरनेशनल बैंक में स्थानांतरित कर दिए गए।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को धन्यवाद देते हुए डीएबी ने वादा किया कि नकद पैसे पारदर्शी रूप से खर्च किए जाएंगे।
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अफगानिस्तान की लगभग 35 मिलियन आबादी में से 22 मिलियन से अधिक लोगों को भोजन की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है और यदि सहायता नहीं दी गई तो राष्ट्र को मानवीय तबाही का सामना करना पड़ सकता है।

Published: undefined

अमेरिका ने रूस के कई संस्थानों सहित पुतिन की बेटियों पर भी लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान के लिए रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें देश के प्रमुख वित्तीय संस्थानों और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों को निशाना बनाया गया है। व्हाइट हाउस के एक फैक्टशीट के अनुसार उपायों का विवरण देते हुए, अमेरिका ने बुधवार को रूस के सबसे बड़े वित्तीय संस्थान और देश के सबसे बड़े निजी बैंक, अल्फा बैंक पर पूर्ण अवरोधन प्रतिबंध लगा दिए, अमेरिकी वित्तीय में दोनों बैंकों की किसी भी संपत्ति को फ्रीज कर दिया।

Published: undefined

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकियों द्वारा रूस में नए निवेश पर प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे, चाहे वे कहीं भी रहें, फैक्टशीट ने कहा, कार्यकारी आदेश को जोड़ने का उद्देश्य 'रूसी संघ की वैश्विक प्रतिस्पर्धा को स्थायी रूप से कमजोर करना सुनिश्चित करना' है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर