दुनिया

दुनिया की खबरें: जेलेंस्की ने सुरक्षा चीफ और अभियोजक को हटाया, श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले सांसदों को धमकी

पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसे कुछ शक्तिशाली पश्चिमी देशों की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता की पेशकश की गई है। यूक्रेन के टोरेस्टस्क शहर में रूस की भारी गोलाबारी में एक दो मंजिला इमारत धव्स्त हो गई जिसमें छह लोगों की मौत हो गई।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

जेलेंस्की ने सुरक्षा प्रमुख और शीर्ष अभियोजक को निलंबित किया

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने दो संगठनों में देशद्रोह के मामलों के मद्देनजर यूक्रेन की जासूसी एजेंसी (एसबीयू) के प्रमुख और अभियोजक जनरल को निलंबित कर दिया है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार को इवान बाकानोव और इरीना वेनेडिक्टोवा को निलंबित कर दिया। हालांकि, अधिकारियों ने अभी तक उनके निलंबन पर टिप्पणी नहीं की है। बीबीसी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के हवाले से बताया कि 60 से अधिक पूर्व कर्मचारी अब रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों में यूक्रेन के खिलाफ काम कर रहे हैं।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार देर रात एक वीडियो संबोधन में कहा, "राज्य की राष्ट्रीय सुरक्षा की नींव के खिलाफ इस तरह के अपराध संबंधित प्रमुखों के लिए बहुत गंभीर सवाल हैं। यूक्रिनफॉर्म ने बताया कि निलंबन पर राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख एंड्री स्मिरनोव ने कहा कि राष्ट्रपति के फैसले का मतलब अधिकारियों की बर्खास्तगी नहीं था। एंड्री स्मिरनोव ने कहा कि आधिकारिक जांच की जाएगी, जिसके बाद राष्ट्रपति तय करेंगे कि संसद में उचित प्रस्ताव दायर करना है या नहीं। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन की सुरक्षा सेवा के प्रमुख के अस्थायी कर्तव्यों को वासिल मलियुक को सौंपा है।

Published: undefined

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले सांसदों को धमकी

श्रीलंका में नए राष्ट्रपति का चुनाव 20 जुलाई (बुधवार) को होना है, लेकिन उससे पहले कई संसद सदस्यों ने रानिल विक्रमसिंघे को वोट देने के खिलाफ धमकी भरे संदेश मिलने की शिकायत की है। डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, सांसदों ने कहा कि उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर उन्हें धमकी मिली है कि अगर उनका वोट कार्यवाहक राष्ट्रपति विक्रमसिंघे को मिला तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

इस मामले के बाद कोलंबो पुलिस ने कहा कि यह देखा गया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न पोस्ट प्रकाशित किए जा रहे हैं, जिनमें सांसदों को धमकी दी जा रही है। पुलिस मुख्यालय ने अपराध जांच विभाग (सीआईडी) को सांसदों को मिलने वाली धमकियों की जांच के निर्देश दिए हैं।

Published: undefined

मध्य पूर्व की नीति में बाइडेन विफल, सऊदी अरब ने दिया झटका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मध्य पूर्व की यात्रा समाप्त कर जब वाशिंगटन पहुंचे, तो स्थानीय मीडिया ने रिपोर्ट जारी कर उनका मजाक उड़ाया। यात्रा से पहले बाइडेन ने घोषणा की थी कि अमेरिका और मध्य पूर्व द्विपक्षीय संबंधों में नया अध्याय खोलेंगे। ऊर्जा संकट बाइडेन की इस यात्रा का अहम मुद्दा था। सऊदी अरब को तेल और गैस के उत्पादन को बढ़ाने के लिए समझाना बाइडेन की मध्य पूर्व यात्रा का सबसे अहम मकसद था।

लेकिन बाइडेन और सऊदी अरब के नेताओं के बीच वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान से जाहिर है कि सऊदी अरब ने तेल के उत्पादन को बढ़ाने के लिए स्पष्ट वचन नहीं दिया। सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने कहा कि तेल के उत्पादन को बढ़ाना या न बढ़ाना बाजार में सप्लाई और मांग पर निर्भर करेगा। जबकि सऊदी अरब रूस के साथ ओपेक प्लस के तहत तेल उत्पादन के समझौते के मुताबिक अमेरिका के हित के लिए निश्चित ऊर्जा और विदेश नीति को नहीं बदल सकता। इसके बाद अमेरिका में बाइडेन की समर्थन दर में भारी गिरावट आयी है।

Published: undefined

पाकिस्तान का दावा, पश्चिमी देशों से UNSC की स्थायी सदस्यता का ऑफर मिला

पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसे कुछ शक्तिशाली पश्चिमी देशों की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की स्थायी सदस्यता के लिए अपनी उम्मीदवारी शुरू करने की पेशकश की गई है। पाकिस्तान ने दावा किया कि उसे पश्चिमी देशों द्वारा यूएनएससी की स्थायी सदस्यता के लिए ऑफर दिया गया है, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में सुधार के लिए चल रहे गतिरोध को तोड़ने के लिए इस्लामाबाद को विकल्प चुनने का सुझाव दिया है।

दिलचस्प बात यह है कि सूत्रों ने खुलासा किया कि पाकिस्तान ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, क्योंकि देश ने इसे यूएनएससी में स्थायी सीटों के विस्तार का विरोध करने वाले समूह को कमजोर करने के लिए एक जानबूझकर अपनाई गई रणनीति के हिस्से के रूप में देखा है।

Published: undefined

यूक्रेन के टोरेत्स्क शहर में रूसी गोलाबारी में छह की मौत

यूक्रेन के टोरेस्टस्क शहर में सोमवार को रूसी गोलाबारी में छह लोगों की मौत हो गई। उक्रेंस्का प्रावदा ने बताया कि सुबह से ही रूसी गोलाबारी में एक दो मंजिला इमारत नष्ट हो गई, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई। स्टेट इमरजेंसी सर्विसेज ने कहा कि आज सुबह से, टोरेत्स्क शहर पर गोलाबारी की गई है, जिससे लोगों के साथ एक दो मंजिला इमारत नष्ट हो गई है।

Published: undefined

स्टेट इमरजेंसी सर्विसेज ने कहा कि खोज और बचाव अभियान के दौरान, बचाव सेवा के कर्मचारियों ने पांच लोगों के शव बरामद किए। मलबे से तीन लोगों को बचाया गया, जबकि उनमें से एक की अस्पताल में मौत हो गई। रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined