दुनिया

ईरान के परमाणु कार्यक्रम को बड़ा झटका, शीर्ष वैज्ञानिक की तेहरान में हत्या, इजरायल पर लगाया आरोप

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि आतंकियों ने एक वरिष्ठ ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी है। जरीफ ने दावा किया कि फखरीजादेह की हत्या में जो शुरुआती जानकारी मिली हैं, उससे वैज्ञानिक की हत्या में इजरायल के शामिल होने के पूख्ता सबूत मिले हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

एक बड़े घटनाक्रम में ईरान की राजधानी तेहरान में देश के सबसे बड़े परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फाखरीजादेह की हत्या कर दी गई। ईरान की माडिया ने ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अज्ञात आतंकवादियों ने इस घटना को अंजाम दिया है। हालांकि ईरान के विदेश मंत्री ने इस घटना के पीछे इजरायल का हाथ होने का दावा किया है।

खबरों के मुताबिक मोहसिन फखरीजादेह की शुक्रवार को तेहरान के समीप ताबड़तोड़ फायरिंग कर हत्या कर दी गई। उनके कार पर अज्ञात हमलावरों ने गोलियां चलाईं, जिससे वह घायल हो गए। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि आतंकियों ने एक वरिष्ठ ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी है। इस हत्या में इजरायल की भूमिका से पता चलता है कि इजरायल युद्ध के लिए उतावला है। जरीफ ने दावा किया कि फखरीजादेह की हत्या में जो शुरुआती जानकारी मिली हैं, उससे वैज्ञानिक की हत्या में इजरायल के शामिल होने के पूख्ता सबूत मिले हैं।

मोहसिन फाखरीजादेह की मौत से ईरान के परमाणु कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा है। फखरीजादेह को द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब कहा जाता था। खबरों के मुताबिक मोहसिन फखरीजादेह 2003 में रोके गए ईरान के गुप्त परमाणु हथियार कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे थे। वह गुपचुप तरीके से चल रहे ईरान के परमाणु कार्यक्रम को देख रहे थे। हालांकि, ईरान परमाणु हथियारों को लेकर लगने वाले आरोपों का खंडन करता रहा है।

फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने फखरीजादेह की हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है। इजरायल ने भी ईरान के आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन माना जा रहा है कि इस घटना से ईरान और इजरायल-अमेरिका के बीच तनाव चरम पर पहुंच जाएगा। हो सकता है कि इस घटना की प्रतिक्रिया में ईरान आने वाले दिनों में कोई बड़ा कदम उठाए।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल