दुनिया

ChatGPT: OpenAI में बवाल अभी बाकी है! सैम ऑल्टमैन के जाने के बाद 505 कर्मचारियों ने दी इस्तीफे की धमकी, रखी ये मांग

इस्तीफे की धमकी देने वाले कर्मचारियों की मांग है कि ओपनएआई के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को हटाया जाए। कर्मचारियों ने यह भी कहा कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वे माइक्रोसॉफ्ट की नई एआई टीम में शामिल हो जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

OpenAI में मचा बवाल फिलहाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। आने वाले दिनों में कंपनी में और उथलपुथ देखने को मिल सकती है। ChatGPT बनाने वाली इस कंपनी ने पिछले हफ्ते सीईओ सैम ऑल्टमैन को नौकरी सेनिकाल दिया था। इसके कुछ ही घंटों बाद कंपनी के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी अपने पद इस्तीफा दे दिया था। अब ओपनएआई के कर्मचारियों ने बड़े स्तर पर इस्तीफे की धमकी दी है। अगर ऐसा हुआ तो कंपनी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सीएनएन के मुताबिक, कंपनी के 505 कर्मचारियों ने एक साथ इस्तीफा देने की चेतावनी दी है।

Published: undefined

कर्मचारियों की क्या मांग है?

इस्तीफे की धमकी देने वाले कर्मचारियों की मांग है कि ओपनएआई के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को हटाया जाए। कर्मचारियों ने यह भी कहा कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वे माइक्रोसॉफ्ट की नई एआई टीम में शामिल हो जाएंगे। इससे पहले सोमवार को सत्या नडेला ने एक्स पर एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि माइक्रोसॉफ्ट की नई एआई टीम को सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन लीड करेंगे।

पत्र में कर्मचारियों ने लिखा कि हम ऐसे लोगों के लिए या उनके साथ काम नहीं कर सकते जिनमें हमारे मिशन और कर्मचारियों के लिए क्षमता, फैसला और देखभाल की कमी है। उन्होंने कहा कि आपके फैसले से यह साफ हो गया है कि आप ओपनएआई की देखरेख करने में असमर्थ हैं।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पत्र पर साइन करने वालों में कंपनी की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मूर्ति भी शामिल हैं। मूर्ति को ऑल्टमैन के बाहर निकलने के बाद अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था। लेटर पर चीफ साइंटिस्ट इल्या सुत्स्कवेर ने भी साइन किया है। सुत्स्कवेर ने ऑल्टमैन को हटाने में भूमिका निभाने पर गहरा खेद जताया है।

Published: undefined

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ कर चुके हैं बड़ी घोषणा

इससे पहले ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने घोषणा की थी कि ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन अपने सहयोगियों के साथ माइक्रोसॉफट को ज्वॉइन करेंगे। उन्होंने एक्स पर पोस्ट में लिखा था कि वह ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन के साथ काम करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं।

हालांकि, नडेला ने यह भी साफ कर दिया था कि माइक्रोसॉफट ओपनएआई को सपोर्ट करना जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि हम ओपनएआई के साथ अपनी पार्टनरशिप के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined