दुनिया

चीन ने दी युद्ध की धमकी, कहा- कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा तो होगा हमला

कोरोना महामारी के बीच चीन ने ताइवान पर हमले की धमकी दी है। चीन के एक वरिष्ठ जनरल ने कहा कि अगर ताइवान को स्वतंत्र बनने से रोकने का कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा तो उस पर हमला कर दिया जाएगा। इस पर ताइवान ने कहा कि युद्ध की धमकी देना अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना महामारी के बीच चीन ने ताइवान पर हमले की धमकी दी है। चीन के एक वरिष्ठ जनरल ने कहा कि अगर ताइवान को स्वतंत्र बनने से रोकने का कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा तो उस पर हमला कर दिया जाएगा। इस पर ताइवान ने कहा कि युद्ध की धमकी देना अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन है। चीनी सेना के चीफ ऑफ ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट और केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्य ली जुओचेंग ने शुक्रवार को कहा, 'अगर शांतिपूर्वक एकीकरण की संभावना खत्म हो जाती है तो किसी भी अलगाव की साजिश को विफल करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।'

Published: 30 May 2020, 1:18 PM IST

ली जुओचेंग ने राजधानी बीजिंग के ग्रेट हाल में एक कार्यक्रम में यह भी कहा, 'हम बल प्रयोग छोड़ने का वादा नहीं करते और ताइवान स्ट्रेट में स्थिरता के लिए सभी जरूरी उपायों के लिए विकल्प खुले रखेंगे।' इस बयान पर ताइवान के चीन मामलों की परिषद ने कहा, 'ताइवानी नागरिक तानाशाही और हिंसा को कभी नहीं चुनेंगे। समस्याओं के समाधान का तरीका बल प्रयोग और एकतरफा फैसले नहीं हैं।' ली झुओचेंग चीन में काफी सीनियर जनरल हैं। ली चीन के Anti-Secession कानून के 15वीं एनिवर्सरी पर बोल रहे थे। यह कानून चीन को कानूनी अधिकार देता है कि जब ताइवान अलग होने की कोशिश करे तो उस पर सैन्य कार्रवाई की जा सकती है।

Published: 30 May 2020, 1:18 PM IST

ताइवान के सीनियर जनरल का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब चीन हॉन्ग कॉन्ग पर पूरा नियंत्रण हासिल करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी कानून लागू कर रहा है।

बता दें कि चीन के लिए ताइवान का मसला बेहद संवेदनशील है। वह इस द्वीपीय क्षेत्र को अपना हिस्सा मानता है। चीन पहले भी कई बार कह चुका है कि अगर जरूरत पड़ी तो ताइवान को बलपूर्वक अपने नियंत्रण लाया जाएगा। गौरतलब है कि चीन का यह कदम डोनाल्‍ड ट्रंप के उस फैसले के बाद सामने आया है जिसमें अमेरिकी सरकार ने कांग्रेस (संसद) को सूचित किया है कि वह ताइवान को 18 करोड़ डालर के उन्नत किस्म के टॉरपीडो की संभावित बिक्री कर सकती है। अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने बीते दिनों बताया था कि अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को 18 एमके-48 मॉड 6 टॉरपीडो और संबंधित उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी है। इस सौदे की लागत करीब 18 करोड़ डालर बताई जा रही है।

Published: 30 May 2020, 1:18 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 May 2020, 1:18 PM IST