दुनिया

यूक्रेन में ब्लैक आउट जैसे हालात, नागरिकों से सभी उपकरणों को चार्ज करने को कहा गया

यूक्रेन की राष्ट्रीय ऊर्जा कंपनी उक्रेनेर्गो ने बिजली संयंत्रों को रूसी मिसाइलों की चपेट में आने के कारण बिजली कटौती की आशंका को देखते हुए गुरुवार सुबह तक नागरिकों से सब कुछ चार्ज करने के लिए कहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूक्रेन की राष्ट्रीय ऊर्जा कंपनी उक्रेनेर्गो ने बिजली संयंत्रों को रूसी मिसाइलों की चपेट में आने के कारण बिजली कटौती की आशंका को देखते हुए गुरुवार सुबह तक नागरिकों से सब कुछ चार्ज करने के लिए कहा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार रात एक बयान में कंपनी ने कहा कि 24 फरवरी को युद्ध छेड़ने के बाद रूस द्वारा पिछले 10 दिनों में बिजली संयत्रों पर अधिक हमले हुए हैं।

Published: undefined


बयान में कहा गया है कि गुरुवार को हम नियंत्रित खपत प्रतिबंध लागू करेंगे, ताकि पूरा सिस्टम संतुलित तरीके से काम कर सके। ग्रिड ऑपरेटर ने कहा कि गुरुवार को एक बार में चार घंटे तक की कटौती की जाएगी, इसलिए इसके पहले ही फोन, पावर बैंक, टॉर्च और बैटरी को चार्ज कर लेना चाहिए। कंपनी ने लोगों से पानी का स्टॉक सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा कि वे अपने पास गर्म मोजे और कंबल आदि भी रखें।

Published: undefined

उक्रेनेर्गो की ओर से कहा गया है कि पूरे यूक्रेन में सुबह 7 से रात 10 बजे तक प्रतिबंध लागू हो सकते हैं। कंपनी ने नागरिकों को सलाह भी दी है कि वे सुविधा के लिए कंपनी के क्षेत्रीय नेटवर्क ऑपरेटरों की वेबसाइटों को भी देखते रहें। यह चेतावनी देश भर के ऊर्जा संयंत्रों पर 10 अक्टूबर से शुरू रूसी मिसाइलों के हमले के बाद आई है।

Published: undefined

नागरिकों से अपील करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादिमिर वलोडिमिर जेलेंस्की ने बुधवार रात कहा कि बिजली के अनावश्यक उपकरणों को चालू न करें और बिजली की खपत को सीमित करें। ऐसा करने पर बिजली कटौती की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी।

Published: undefined

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि हम अपने देश की सामान्य ऊर्जा क्षमताओं को बहाल करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। लेकिन इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है। राष्ट्रपति के मुताबिक हाल ही में रूसी हवाई हमलों से यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजलीघर क्षतिग्रस्त हो गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined