दुनिया

कोरोना: अमेरिका में रेमडेसिवीर दवा दिखाने लगी असर, इतने दिनों में अस्पताल से हो रही मरीजों की छुट्टी

सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद दवा बनाने वाली कंपनी गिलेड साइंसेज के चीफ एग्जिक्‍यूटिव डैनियल ओडे ने कहा है कि यह एक बहुत महत्‍वपूर्ण कदम है। बताया जा रहा है कि जिन लोगों को रेमेडेसिविर दवा दी गई उन्हें औसतन 11 दिन में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

अमेरिकी सरकार ने रेमडेसिवीर दवा के कोरोना वायरस मरीजों पर आपातकाल प्रयोग की मंजूरी दे दी है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ व्‍हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में हुई मीटिंग के बाद सरकार की तरफ से इसे हरी झंडी दी गई। सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद दवा बनाने वाली कंपनी गिलेड साइंसेज के चीफ एग्जिक्‍यूटिव डैनियल ओडे ने कहा है कि यह एक बहुत महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्‍होंने यह भी बताया कि कंपनी मरीजों की मदद 1.5 मिलियन बॉटल दान में देगी। रेमडेसिविर दवा इबोला के मरीजों के लिए बनाई गई थी। इस बीच अमेरिका में कई अस्पताल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में मलेरिया के उपचार में काम आने वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

Published: undefined

शुक्रवार को इस दवा को मिली आधिकारिक मंजूरी

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन की तरफ से शुक्रवार को इसे आधिकारिक मंजूरी मिली है। अब अमेरिकी अस्‍पतालों में इस दवा का प्रयोग किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि कंपनी की तरफ से जितनी बॉटल दान में दी गई हैं, वो कम से कम 140,000 मरीजों के लिए काफी होगी। रेमडेसिवीर दवा के ट्रायल में करीब 50 प्रतिशत मरीजों की हालत सुधरी है। इस एंटी-वायरस दवा के ट्रायल में अमेरिका को बड़ी कामयाबी मिली और इसके प्रयोग के बाद मरीजों में कोरोना वायरस की वृद्धि रूक गई है। चीन ने रेमडेसिवीर को ट्रायल के बाद रिजेक्ट कर दिया था।

इसे भी पढ़ें- कोरोना वायरस की चपेट में आए एक ही बटालियन के 68 CRPF जवान, पूरी बटालियन को किया गया क्वरंटीन

Published: undefined

अमेरिका में 65,435 लोगों की कोरोना से मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से 65,435 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ (एनआईएच) की तरफ से ट्रायल के बाद जो आंकड़ें जारी किए गए उसमें नजर आया था कि रेमडेसिवीर दवा के प्रयोग से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्‍या में 31 प्रतिशत तक की गिरावट हुई थी। ऐसे समय में जब कोरोना वायरस की कोई भी दवा मौजूद नहीं हैं रेमडेसिवीर की तरफ अब कई देश आशा भरी नजरों से देख रहे हैं।

Published: undefined

रेमेडेसिविर दवा देने पर औसतन 11 दिन में अस्पताल से छुट्टी

बताया जा रहा है कि जिन लोगों को रेमेडेसिविर दवा दी गई उन्हें औसतन 11 दिन में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इससे पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के एंथनी फॉसी ने बताया था कि यह दवा गंभीर रूप से बीमार कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में कारगर होगी। अभी इस दवा का इस्तेमाल मामूली रूप से बीमार मरीजों पर नहीं किया गया है। एफडीए ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए सबसे पहले हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी।

Published: undefined

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवा का इस्तेमाल करने की पैरवी करते रहे हैं। खबरों के मुताबिक इस दवा से न्यूयॉर्क और कई अन्य स्थानों पर मरीजों का इलाज हुआ है। खबरों के अनुसार मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने की शुरुआती चरण के दौरान प्रभावी पाई गई है लेकिन हृदयरोगियों के लिए यह घातक है। ट्रंप के आग्रह पर भारत ने अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की पांच करोड़ गोलियां भेजी थीं। अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 65,776 पहुंच गई है। वहीं 11,31,452 लोग अभी भी इससे संक्रमित हैं।

इसे भी पढ़ें- 10 लाख रुपये प्रति लीटर बिक रहा कोरोना से ठीक हुए मरीजों का खून, जिंदगी भर के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने का दावा

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined