दुनिया

कोरोना के कहर से अमेरिका बेबस, 24 घंटे के भीतर रिकॉर्ड 1200 लोगों की मौत, अब जानवर में पहुंचा संक्रमण

अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते हाहाकार मचा हुआ है। पिछले 24 घंटों में अमेरिका में वायरस की वजह से 1200 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना वायरस के तीन लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। दूसरी ओर न्यूयॉर्क के जू में एक बाघ कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। अमेरिका में सबसे बुरा हाल है। अमेरिका में कोरोना वायरस से 24 घंटे के भीतर रिकॉर्ड 1200 लोगों की मौत हो गई है। अब तक यहां कोरोना से 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 3 लाख 36 हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

Published: 06 Apr 2020, 11:58 AM IST

कोरोना से बचाव के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने सभी देशवासियों को जन स्वास्थ्य उपाय के तौर पर स्कार्फ या घर पर बने मास्क से चेहरा ढकने का सुझाव दिया है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का हवाला देते हुए ट्रंप ने लोगों से स्कार्फ या घर पर बने कपड़े के मास्क से चेहरा ढकने लेकिन चिकित्सा वाले मास्क स्वास्थ्यकर्मियों के लिए छोड़ने का अनुरोध किया है।

Published: 06 Apr 2020, 11:58 AM IST

दूसरी ओर कोरोना वायरस अमेरिका में अब जानवरों को भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है। बता दें कि अमेरिका में न्यू यॉर्क शहर कोरोना वायरस से सबसे ज्या दा प्रभावित है। अब न्यूयॉर्क में जानवर भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने लगे हैं।

Published: 06 Apr 2020, 11:58 AM IST

न्यूयॉर्क शहर स्थित वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स जू (चिड़ियाघर) में एक बाघ कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। बीबीसी के अनुसार, नादिया नाम की चार साल की मादा मलयन प्रजाति की बाघिन सहित तीन अन्य बाघ व तीन अफ्रीकी शेरों को सूखी खांसी हो रही है और सभी के ठीक होने की उम्मीद है।

Published: 06 Apr 2020, 11:58 AM IST

चिड़ियाघर ने बयान जारी कर कहा, “हम सावधानी के साथ बाघिन की जांच कर रहे हैं और इस दौरान जो नई जानकारी कोविड-19 को लेकर हमें मिलेगी, उससे इस महामारी को समझने में दुनिया की मदद होगी।”

Published: 06 Apr 2020, 11:58 AM IST

चिड़ियाघर ने कहा, “हालांकि, जानवरों (अस्वस्थ) की भूख में कुछ कमी देखने को मिली है। ब्रोंक्स चिड़ियाघर में पशु चिकित्सक बाघों की अच्छी देखभाल कर रहे हैं और वे अपने कीपर्स (देखभाल करने वालों) के साथ इंटरैक्टिव हैं।” हालांकि मार्च के मध्य से चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था, इसलिए माना जा रहा है कि जानवरों को किसी जूकीपर ने संक्रमित किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 06 Apr 2020, 11:58 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Apr 2020, 11:58 AM IST