दुनिया

वुहान के लैब से नहीं, बाजार से इंसानों में पहुंचा कोविड, अमेरिका में हुए ताजा शोध में दावा

साइंस जर्नल में ऑनलाइन प्रकाशित शोध के अनुसार यह रोगजनक पशुओं से मानव में सफलतापूर्वक पहुंचा, जिसे एक जूनोटिक घटना के रूप में जाना जाता है। इसके अनुसार सार्स-कोव-2 वायरस जानवरों से मनुष्यों में कम से कम दो बार और शायद दो दर्जन से अधिक बार पहुंचा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो में अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक टीम का निष्कर्ष इस सिद्धांत को खारिज करते हैं कि कोरोना वायरस कुख्यात वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी लैब से लीक हुआ था, जिससे अब तक कम से कम 64 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत 2019 में चीन के वुहान में हुआनन सीफूड होलसेल मार्केट में हुई थी, और इसके परिणामस्वरूप कई स्पिलओवर घटनाएं हुईं, जिनमें सार्स-सीओवी-2 वायरस जीवित जानवरों से वहां काम करने वाले या खरीदारी करने वाले मनुष्यों के शरीर में पहुंचा।

Published: undefined

साइंस जर्नल में फर्स्ट रिलीज के माध्यम से ऑनलाइन प्रकाशित किए गए अध्ययनों से पता चला है कि एक रोगजनक गैर-मानव पशु मेजबान से मानव में सफलतापूर्वक पहुंचा, जिसे एक जूनोटिक घटना के रूप में जाना जाता है। यह मानता है कि सार्स-कोव-2 वायरस जानवरों से मनुष्यों में कम से कम दो बार और शायद दो दर्जन से अधिक बार पहुंचा।

Published: undefined

यूसी सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन में ग्लोबल पब्लिक हेल्थ के संक्रामक रोगों के विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर जोएल ओ वर्थाइम ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में अधिक से अधिक जानें, क्योंकि केवल यह समझकर कि महामारी कैसे शुरू होती है, हम भविष्य में उन्हें रोकने की उम्मीद कर सकते हैं। वर्थाइम ने कहा, "मुझे लगता है कि आम सहमति है कि यह वायरस वास्तव में हुआनन मार्केट से आया था, लेकिन अभी तक किसी ने इसे एक मजबूत मामला नहीं बनाया है।"

Published: undefined

शोधकर्ताओं के अनुसार, वायरस की दो विकासवादी शाखाएं महामारी की शुरुआत में मौजूद थीं, जो न्यूक्लियोटाइड्स में केवल दो अंतरों से भिन्न थीं- डीएनए और आरएनए के बुनियादी निर्माण खंड। वंश बी, जिसमें काम करने वाले और बाजार का दौरा करने वाले लोगों के नमूने शामिल थे, विश्व स्तर पर प्रभावी हो गए। वंश ए चीन के भीतर फैल गया, और इसमें केवल बाजार के आसपास के लोगों के नमूने शामिल थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined