दुनिया

ब्राजील में चक्रवाती तूफान का कहर, 21 लोगों की मौत, हजारों लोग हुए बेघर, भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय मीडिया ने बताया कि मुकुम शहर के 85 प्रतिशत हिस्से में बाढ़ आ गई है। सैकड़ों लोगों को उनके घरों की छतों पर से बचाया गया। मुकुम शहर अब अस्तित्व में नहीं है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल प्रांत में चक्रवात के कारण हुई मूसलाधार बारिश और हवाओं की वजह से कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए। अभी और अधिक बाढ़ आने की आशंका है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय मीडिया ने बताया कि मुकुम शहर के 85 प्रतिशत हिस्से में बाढ़ आ गई है। सैकड़ों लोगों को उनके घरों की छतों पर से बचाया गया।

Published: undefined

अधिकारियों ने कहा कि 24 घंटे से भी कम समय में राज्य में 300 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिससे बाढ़ और भूस्खलन हुआ।

स्थिति को राज्य की अब तक की सबसे खराब मौसम आपदा बताते हुए, रियो ग्रांडे डो सुल के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि दिन में मुकुम में 15 और शव मिले हैं, जिससे मरने वालों की संख्या 21 हो गई है।

बीबीसी ने स्थानीय मीडिया से म्यूकम मेयर माटेउस ट्रोजन के हवाले से कहा, "अभी भी लोग लापता हैं। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मुकुम शहर, जैसा कि हम जानते थे, अब अस्तित्व में नहीं है।" बचावकर्मी बाढ़ से कटे इलाकों तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Published: undefined

इस बीच, राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने कहा कि संघीय सरकार मदद के लिए तैयार है।

ब्राज़ील के साओ पाउलो प्रांत में फरवरी में बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम 40 लोग मारे गए थे जबकि पिछले साल रेसिफ़ शहर के पास मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन और कीचड़ की बाढ़ के कारण लगभग 100 लोगों की मौत हो गई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined