दुनिया

अमेरिका के हवाई में जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 99 हुई, ऐतिहासिक शहर लहाइना लगभग तबाह

हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने कहा कि विनाश का पैमाना अविश्वसनीय है। गवर्नर के अनुसार, आग से 2,200 से अधिक संरचनाएं नष्ट हो गईं, जिनमें से लगभग 86 प्रतिशत आवासीय इमारतें थीं। गवर्नर ने कहा कि रोजाना 10 से 20 पीड़ित पाए जा रहे हैं।

अमेरिका के हवाई में जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 99 हुई
अमेरिका के हवाई में जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 99 हुई फोटोः सोशल मीडिया

अमेरिका के हवाई राज्य के माउई द्वीप में विनाशकारी जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 99 हो गई है। जंगल की आग ने ऐतिहासिक शहर लहाइना को लगभग पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, माउई पुलिस प्रमुख जॉन पेलेटियर ने कहा कि अब तक 99 लोगों की मौत हुई हैं और लगभग 25 प्रतिशत प्रभावित क्षेत्र की तलाशी ली जा चुकी है।

Published: undefined

हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने कहा, "विनाश का पैमाना अविश्वसनीय है।" गवर्नर के अनुसार, आग से 2,200 से अधिक संरचनाएं नष्ट हो गईं, जिनमें से लगभग 86 प्रतिशत आवासीय इमारतें थीं। सोमवार को गवर्नर ने चेतावनी दी कि रोजाना 10 से 20 पीड़ित पाए जा रहे हैं। द्वीप पर झुलसे हुए खंडहरों की तलाशी जारी है।

Published: undefined

आधुनिक अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी त्रासदी ने 8 नवंबर, 2018 को कैलिफोर्निया में लगी कैंप फायर को भी पीछे छोड़ दिया, जिसमें 85 लोगों की मौत हो गई थी। माउई काउंटी के अधिकारियों ने नवीनतम अपडेट में कहा कि लहाइना की आग पर सोमवार शाम तक 85 प्रतिशत काबू पा लिया गया। आग में 2,170 एकड़ जमीन जल गई है। लहाइना माउई का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल और कभी हवाई राज्य की राजधानी था। यहां लगभग 13,000 लोग रहते हैं। 

Published: undefined

इस बीच, हवाईयन इलेक्ट्रिक के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि माउई में बिजली लाइन गिरने के कारण आग लगी। आग लगने का कारण निर्धारित नहीं किया गया है, लेकिन कहा गया है कि इलेक्ट्रिक कंपनी के उपकरण आग लगने का संभावित स्रोत हो सकते हैं। मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं की चेतावनी के बावजूद हवाईयन इलेक्ट्रिक को बिजली बंद नहीं करने के लिए जांच के दायरे में लाया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined