दुनिया

ईरान में हिजाब और महसा अमिनी की मौत खिलाफ और हिंसक हुआ प्रदर्शन, सरकार ने इंटरनेट, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप किए बंद

ईरान में महसा अमिनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद से विरोध प्रदर्शन अब हिंसक होने लगा है। कई शहरों में बढ़ती हिंसा की गंभीर हालात को देखते हुए सरकार ने इंटरनेट सेवा बंद कर दी है, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को बैन कर दिया गया है। ताकि लोग अफवाहों से बचें और हिंसक ना हों।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ईरान में हिजाब कानून तोड़ने के आरोप में हिरासत में ली गई एक महिला की मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शन अब हिंसक हो गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सारी राज्य में महिलाओं ने अलाव जलाकर अपने हिजाब को जला दिया, अब लोग हंगामे के साथ सड़क पर सरकारी संपत्ति जलाने पर आमादा दिख रहे हैं।

खबरों के मुताबिक, कई शहरों में बढ़ती हिंसा की गंभीर हालात को देखते हुए सरकार ने इंटरनेट सेवा बंद कर दी है, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को बैन कर दिया गया है। ताकि लोग अफवाहों से बचें और हिंसक ना हों।

Published: undefined

महसा अमिनी की मौत के बाद हिजाब कानूनों और नैतिकता पुलिस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बाद से कम से कम सात लोगों के मारे जाने की खबर है। उत्तर-पश्चिमी शहर साकेज की 22 वर्षीय कुर्द महिला की तीन दिनों तक कोमा में रहने के बाद शुक्रवार को अस्पताल में मौत हो गई। वह तेहरान में अपने भाई के साथ थी, जब उसे पुलिस ने गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उस पर कानून तोड़ने का आरोप लगाया था, जिसमें बताया गया कि महिलाओं को अपने बालों को हिजाब या हेडस्कार्फ और अपने हाथों और पैरों को ढीले कपड़ों से ढकने की आवश्यकता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी खबरें सामने आई थीं कि पुलिस ने अमिनी के सिर पर डंडों से प्रहार किया और उसके सिर को वाहन पर पटक दिया, जिससे वह कोमा में चली गई। पुलिस ने इनकार किया है कि उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया था। हालांकि, उसके परिवार ने कहा है कि वह बिल्कुल फिट और स्वस्थ थी। महसा अमिनी की दुखद मौत और यातना और दुर्व्यवहार के आरोपों की तत्काल, निष्पक्ष और प्रभावी जांच एक स्वतंत्र सक्षम प्राधिकारी द्वारा की जानी चाहिए।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को महिलाओं के हिंसक व्यवहार के कई और सत्यापित, वीडियो प्राप्त हुए हैं क्योंकि नैतिकता पुलिस ने हाल के महीनों में ढीले हिजाब पहनने वालों पर नकेल कसने के लिए सड़कों पर गश्त बढ़ाई।

Published: undefined

इस बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने भी महसा अमीनी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है और मौत की जांच का वादा किया है। हालांकि राष्ट्रपति रईसी ये भी कह रहे हैं कि ये ईरान विरोधियों की सोची समझी साजिश है। बता दें कि हिजाब नहीं पहने होने की वजह से पुलिस ने परिवार के साथ तेहरान घूमने आई महसा अमीनी को हिरासत में लिया था और फिर उसकी मौत हो गई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल