दुनिया

भारत दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने बढ़ाई मोदी की मुश्किल, उनके दावे को कैसे पूरा करेगी बीजेपी सरकार?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की कई वजहों से चर्चा है। सोमवार यानी 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी, बेटी, दामाद और पूरी टीम के साथ अहमदाबाद पहुंचेंगे। लेकिन उनके आने से पहले सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनके स्वागत में कितने लोग खड़े होंगे?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की कई वजहों से चर्चा है। सोमवार यानी 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी, बेटी, दामाद और पूरी टीम के साथ अहमदाबाद पहुंचेंगे। लेकिन यहां आने से पहले उनके सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनके स्वागत में अहमदाबाद हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम के बीच कितने लोग खड़े होंगे? एक लाख, दो लाख, 10 लाख, 20 लाख , 70 लाख या फिर एक करोड़। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया है कि उनके स्वागत में अहमदाबाद की सड़कों पर एक करोड़ लोग होंगे।

Published: undefined

पिछले दस दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दावे का आकार दोगुना हो गया है, क्योंकि पहले उन्होंने 5 मिलियन की बात कही थी और अब दस मिलियन कह रहे हैं ऐसे में अब सबसे बड़ी चिंता यही हो गई है कि क्या इतने लोग ट्रंप के रोड शो में आ पाएंगे। ट्रंप यह दावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हवाले से कर रहे हैं। हालांकि अहमदाबाद जिला प्रशासन ने गुरुवार को कहा कि यहां एक लाख लोग ट्रंप के स्वागत में जुटेंगे।

Published: undefined

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे की जोरदार तैयारी चल रही है। कहीं गरीबी छुपाने के लिए दिवार खड़े किए जा रहे हैं, तो कहीं दिवारों पर पेंटिंग बनाई जा रही है। वहीं ट्रप भी अपने दौरे को लेकर लगातार बयान दे रहे हैं। ट्रंप इस दौरे का जिक्र अपनी रैलियों में भी कर रहे हैं। सबसे पहले 12 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति ने मीडिया से बात करते हुए दावा किया था कि अहमदाबाद की सड़कों पर 5 मिलियन (50 लाख) लोग स्वागत में मौजूद रहेंगे।

Published: undefined

इस बयान पर अभी चर्चा चल ही रही थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति का एक और बयान सामने आया।कॉलराडो में एक रैली को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘अगले हफ्ते मैं भारत जा रहा हूं। पीएम नरेंद्र मोदी मुझे बहुत पसंद हैं, मैं उनसे ट्रेड डील को लेकर भी बात करूंगा। मोटेरा स्टेडियम जाते वक्त 10 मिलियन (1 करोड़) लोग हमारा स्वागत करेंगे।’ बता दें कि अहमदाबाद की कुल आबादी 70 से 80 लाख है।

Published: undefined

वहीं अहमदाबाद प्रशासन ने कहा है कि अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप के प्रधानमंत्री मोदी के साथ 24 फरवरी को होने वाले आयोजन ‘नमस्ते ट्रंप’ में एक लाख लोग ट्रंप के स्वागत में जुटेंगे। इससे पहले ट्रंप ने अपने वीडियो में दावा किया था कि उनके स्वागत में 70 लाख लोग जुट रहे हैं। वहीं आयोजन के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। शहर के उस 22 किमी के हिस्से को चमकाया जा रहा है जहां ट्रंप की यात्रा होगी। इससे पहले ट्रंप साबरमती आश्रम भी जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined