दुनिया

कश्मीर को लेकर जहर उगल रहा था पाकिस्तान, भारत ने की बोलती बंद

भारत ने कहा पाकिस्तान बहुत सहजता से नफरत फैलाने वाले भाषण देता है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सच्चाई को लेकर अंधेरे में रखता है। भारत ने यह बात पाकिस्तान द्वारा एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाए जाने के संदर्भ में कही।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को लेकर हमेशा ही गलतबयानी कर के दुनिया को गुमराह करता रहता है। संयुक्ता राष्ट्र में तो पाकिस्तान का एक भी बयान बिना कश्मीर का नाम लिए पूरा ही नहीं होता। पाकिस्तान की इन्हीं हरकतों पर भारत ने करारा जवाब दिया है। भारत ने कहा पाकिस्तान बहुत सहजता से नफरत फैलाने वाले भाषण देता है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सच्चाई को लेकर अंधेरे में रखता है। भारत ने यह बात पाकिस्तान द्वारा एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाए जाने के संदर्भ में कही।

Published: 23 Jan 2020, 4:30 PM IST

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न मंचों पर इसे लगातार उठाता रहा है लेकिन उसे कोई समर्थन हासिल करने में बार-बार असफलता ही हाथ लगी है। हालांकि चीन का साथ मिलता रहता है, चीन ने पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यह मुद्दा उठाने की कोशिश की थी लेकिन उसे अन्य सदस्यों का समर्थन नहीं मिला। परिषद के दूसरे सदस्यों के बीच इस बात को लेकर सहमति थी कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मामला है।

Published: 23 Jan 2020, 4:30 PM IST

संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के नागराज नायडू ने बुधवार को ‘संगठन के काम पर महासचिव की रिपोर्ट’ विषय पर महासभा सत्र में कहा कि पाकिस्तान विवाद और कटु बयानबाजी को समाप्त करने और सामान्य संबंध बहाल करने के लिए कदम उठाने की जगह झूठी बयानबाजी करता है और सच्चाई को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अंधकार में रखता है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल बड़ी सहजता से नफरत फैलाने वाले भाषण देता है। यह प्रतिनिधिमंडल जब कभी बोलता है, तो जहर उगलता है और बड़े अनुपात में गलत बयानबाजी करता है।

Published: 23 Jan 2020, 4:30 PM IST

नायडू ने कहा कि यह बहुत ही हैरानी की बात है कि जिस देश ने अपनी अल्पसंख्यक आबादी को पूरी तरह तबाह कर दिया है, वह अल्पसंख्यकों की रक्षा करने की बात करता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को यह विचार करने की आवश्यकता है कि उसकी इस झूठी बयानबाजी से कोई प्रभावित होने वाला नहीं है और उसे कूटनीति के सामान्य कामकाज करने चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान मिशन के सलाहकार साद अहमद वाराइच ने सत्र के दौरान जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया था जिसके बाद भारत ने यह प्रतिक्रिया दी।

Published: 23 Jan 2020, 4:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Jan 2020, 4:30 PM IST