दुनिया

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में बिजली गुल, आईसीयू में चार मरीजों की मौत, कई की जान खतरे में!

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि अल-शिफा "बमबारी की चपेट में है"। उन्होंने कहा कि गाजा पट्टी में 20 अस्पतालों में इलाज बंद है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लगातार बिजली कटौती के कारण वहां के सबसे बड़े अल-शिफा अस्‍पताल के आईसीयू में चार मरीजों की मौत हो गई है। मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा, ''अस्पताल के पास की इमारतों के चारों ओर स्नाइपर्स हैं और हम लगातार अत्यधिक गोलीबारी और विस्फोट की आवजें सुन रहे हैं। हमारे पास अभी बिजली नहीं है और हमने इस आपदा के बारे में पहले ही चेतावनी दे दी थी।"

Published: undefined

शनिवार की सुबह भी बिजली आपूर्ति नहीं होने के कारण अस्पताल में एक नवजात शिशु की मौत हो गयी। अल-शिफा अस्पताल सहित गाजा पट्टी में एक महीने से अधिक समय से किसी भी तरह के ईंधन की आपूर्ति रोक दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि इजरायली ड्रोन अस्पताल के ऊपर मंडरा रहे हैं और अस्‍पताल परिसर में घूमने वाले लोगों पर गोलीबारी हो रही है।

अल-शिफा के डॉक्टर महदित अब्बास ने आईएएनएस को दिए एक संदेश में कहा, "हमारे पास न खाना है, न पानी, न बिजली, न इंटरनेट और हम बाहरी दुनिया से पूरी तरह अलग-थलग हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि कुछ मिनट पहले ही सर्जिकल एक्सपेंशन बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल को निशाना बनाया गया था।

Published: undefined

अल-शिफ़ा अस्पताल के पास इज़रायली हमलों की खबरें आई हैं। कर्मचारियों और अधिकारियों ने ऑनलाइन वीडियो पोस्ट किए हैं जिनमें परिसर के आसपास के क्षेत्र में भारी बमबारी देखी जा सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि अल-शिफा "बमबारी की चपेट में है"। उन्होंने कहा कि गाजा पट्टी में 20 अस्पतालों में इलाज बंद है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शनिवार तड़के कहा कि गाजा पट्टी में आतंकवादियों द्वारा लॉन्च की गई एक विफल मिसाइल अल-शिफा अस्पताल पर गिरी।

Published: undefined

एक्स पर अरबी भाषा में एक पोस्ट में आईडीएफ के प्रवक्ता अविचाय अद्राई ने कहा कि सेना के "ऑपरेशनल सिस्टम के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि तोड़फोड़ करने वाले तत्वों ने आज सुबह गाजा शहर में अल-शिफा अस्पताल के पास सक्रिय आईडीएफ बलों को निशाना बनाकर रॉकेट दागे"।

उन्होंने कहा, "आईडीएफ सिस्टम के अनुसार, रॉकेट-चालित ग्रेनेड ने अस्पताल पर हमला किया गया। इसलिए, आईडीएफ को उपलब्ध जानकारी के अनुसार, गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन अस्पताल पर हमला करने वाले असफल मिसाइल प्रक्षेपण के लिए जिम्मेदार हैं।"

Published: undefined

आईडीएफ ने कहा है कि हमास अल-शिफा के नीचे सुरंगों से काम करता है। हालांकि, उग्रवादी समूह ने इस आरोप से इनकार किया है। यह घटनाक्रम इज़रायल द्वारा अस्पताल के बाहर एक एम्बुलेंस को निशाना बनाए जाने के एक सप्ताह बाद आया है, जिसमें कम से कम 15 लोग मारे गए और 50 अन्य घायल हो गए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined