दुनिया

एलन मस्क ने ट्विटर पर फिर बोला हमला, डेली एक्टिव यूजर संख्या पर उठाया सवाल

मुद्रीकरण योग्य डीएयू वे हैं जो किसी भी दिन ट्विटर डॉट या ट्विटर एप्प के जरिये ट्विटर पर लॉग इन करते हैं और विज्ञापन दिखाने में सक्षम हैं। ट्विटर ने पहली बार 2019 में एमडीएयू शब्द का इस्तेमाल किया था और मानता है कि यह सफलता को मापने का सर्वोत्तम तरीका है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने फर्जी खातों की मौजूदगी पर 44 अरब डॉलर के ट्विटर सौदे को खत्म करने के बाद रविवार को एक बार फिर ट्विटर पर निशाना साधते हुए उसके उपयोगकर्ता आधार को मापने के तरीके पर सवाल उठाया, जिसे 'मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता' (एमडीएयू) कहा जाता है। ट्विटर ने पहली बार 2019 में एमडीएयू शब्द का इस्तेमाल किया था। यह मानता है कि मुद्रीकरण योग्य डीएयू, और इससे संबंधित विकास, सफलता को मापने के सर्वोत्तम तरीके हैं।

Published: undefined

मुद्रीकरण योग्य डीएयू वे उपयोगकर्ता हैं जो किसी भी दिन ट्विटर डॉट को या हमारे ट्विटर एप्लिकेशन के माध्यम से ट्विटर पर लॉग इन और एक्सेस करते हैं और विज्ञापन दिखाने में सक्षम हैं। ट्विटर का कहना है कि उसके एमडीएयू अन्य कंपनियों के मौजूदा खुलासे से तुलनीय नहीं हैं, जिनमें से कई अधिक विस्तृत मीट्रिक साझा करते हैं, जिसमें वे लोग शामिल हैं जो विज्ञापन नहीं देख रहे हैं।

Published: undefined

एक फॉलोवर ने मस्क से पूछा, "ट्विटर ने इसे एक सक्रिय उपयोगकर्ता के रूप में बदल दिया और यह लगभग 3 साल पहले उन्हें कैसे गिनता है। ट्विटर ने एक मालिकाना पद्धति विकसित की जो किसी भी मानकीकृत उद्योग पद्धति पर आधारित नहीं है। तब से, सक्रिय उपयोगकर्ता लगातार बढ़ रहे हैं।" मस्क को फॉलो करने वाले भौतिकी इंजीनियर एलेक्स ने कहा, "मैं जो देख रहा हूं, वह यह है कि नकारात्मक वृद्धि के लगातार 3 तिमाहियों के बाद, ट्विटर ने सक्रिय उपयोगकर्ताओं की गणना करने के लिए एक नया तरीका बनाने का फैसला किया है, जो सकारात्मक वृद्धि का पता लगाता है।"

Published: undefined

इस साल अप्रैल-जून की अवधि में ट्विटर ने कहा कि यह 237.8 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया जो कि दूसरी तिमाही में 270 मिलियन डॉलर का शुद्ध घाटा पोस्ट करने के बावजूद एक महत्वपूर्ण वृद्धि (पूर्व वर्ष की दूसरी तिमाही की तुलना में 16.6 प्रतिशत अधिक) है। कंपनी के अनुसार, उनका लक्ष्य सबसे बड़ी दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता संख्या का खुलासा नहीं करना था जो कर सकते थे।" ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने मई में कहा था कि स्पैम अकाउंट सस्पेंशन एक दिन में 500,000 पर चल रहे थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined