दुनिया

पाक में 9 मई को हुए दंगों के लिए इमरान खान जिम्मेदार, PTI प्रमुख ने सहयोगियों के साथ मिलकर बनाई 'योजना': रिपोर्ट

एक वरिष्ठ अधिकारी ने डॉन को बताया कि जियो-फेंसिंग रिकॉर्ड के विश्लेषण से कई महत्वपूर्ण खुलासे हुए हैं: यह पता चला है कि खान द्वारा पार्टी नेताओं और दंगाइयों को हमला करने के लिए उकसाने के लिए कथित तौर पर 154 कॉल किए गए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इमरान खान द्वारा पार्टी नेताओं और दंगाइयों को हमला करने के लिए उकसाने के लिए कथित तौर पर 154 कॉल किए गए थे।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इमरान खान द्वारा पार्टी नेताओं और दंगाइयों को हमला करने के लिए उकसाने के लिए कथित तौर पर 154 कॉल किए गए थे।  फोटोः IANS

इमरान खान और उनके करीबी सहयोगियों ने 9 मई को पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री की गिरफ्तारी के बाद कथित रूप से लाहौर कॉर्प्स कमांडर के आवास और अन्य इमारतों पर धावा बोलने के प्रयासों का समन्वय किया। पंजाब प्रांत की पुलिस ने जियो-फेंसिंग रिपोर्ट का हवाला देते हुए यह दावा किया है।

Published: undefined

पुलिस ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष और अन्य वरिष्ठ नेताओं द्वारा लाहौर कैंट में सैन्य अधिकारी के आवास और अन्य संवेदनशील सार्वजनिक भवनों की ओर जाने के लिए कथित रूप से पार्टी कार्यकर्ताओं को उकसाने के लिए किए गए 400 से अधिक कॉल का पता लगाया।

Published: undefined

यह देखा गया कि सभी दंगाई लाहौर के जमान पार्क में स्थित पीटीआई के शीर्ष नेतृत्व के संपर्क में थे। पंजाब पुलिस के महानिरीक्षक उस्मान अनवर ने जियो-फेंसिंग रिकॉर्ड और कोर कमांडर के आवास पर हमले की योजना बनाने के लिए खान के आवास के कथित उपयोग की डॉन न्यूज से पुष्टि की।

Published: undefined

एक वरिष्ठ अधिकारी ने डॉन को बताया कि जियो-फेंसिंग रिकॉर्ड के विश्लेषण से कई महत्वपूर्ण खुलासे हुए हैं: यह पता चला है कि खान द्वारा पार्टी नेताओं और दंगाइयों को हमला करने के लिए उकसाने के लिए कथित तौर पर 154 कॉल किए गए थे। उन्होंने कहा कि पीटीआई अध्यक्ष प्रमुख संदिग्ध थे जिन्होंने कथित तौर पर कोर कमांडर के घर पर हमले की योजना बनाई थी।

Published: undefined

अधिकारी ने कहा कि रिकॉर्ड से पता चलता है कि सभी फोन कॉल 8 और 9 मई को कर्मचारियों को इमारत पर हमला करने के लिए तैयार करने के लिए किए गए थे। उन्होंने कहा कि कुल 225 कॉल करने वाले हम्माद अजहर, यास्मीन राशिद, महमूदुर रशीद, एजाज चौधरी, असलम इकबाल और मुराद रस छह पीटीआई नेताओं के संपर्क में थे।

उन्होंने दावा किया कि वे दंगाई करने वालों को विशेष निर्देश जारी कर रहे थे, उन्होंने कहा कि यास्मीन राशिद को पार्टी के विभिन्न कार्यकर्ताओं से 41 कॉल मिली।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined