दुनिया

इमरान खान को बड़ा झटका, करीबी सहयोगी नाै मई के दंगों के मामले में बना सरकारी गवाह

टाइगर फोर्स के प्रमुख के रूप में कार्य करने के अलावा डार, पार्टी के लिए काम करने के लिए युवा स्वयंसेवकों को शामिल करने और बढ़ावा देने के लिए गठित एक संगठन के पूर्व विशेष सहायक भी थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को एक और बड़ा झटका लगा है। उनके एक और करीबी सहयोगी ने उनका साथ छोड़ दिया है। पीटीआई की टाइगर फोर्स के प्रमुख रहे उस्मान डार ने 9 मई के दंगे के मामले में पाला बदलने और अपने पार्टी प्रमुख के खिलाफ सरकारी गवाह बनने का फैसला किया है।

टाइगर फोर्स के प्रमुख के रूप में कार्य करने के अलावा डार, पार्टी के लिए काम करने के लिए युवा स्वयंसेवकों को शामिल करने और बढ़ावा देने के लिए गठित एक संगठन के पूर्व विशेष सहायक भी थे। एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में डार ने दावा किया कि दंगों की योजना और क्रियान्वयन की रणनीति लाहौर के ज़मान पार्क स्थित पूर्व प्रधानमंत्री के आवास पर बनाई गई थी।

Published: undefined

उन्‍होंने कहा, “9 मई की घटना की योजना लाहौर में उनके ज़मान पार्क निवास पर पीटीआई प्रमुख के रूप में इमरान खान की अध्यक्षता में हुई बैठकों में बनाई गई थी। इमरान खान ने खुद सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के निर्देश दिए थे।''

उन्होंने कहा कि , "इस बात पर चर्चा हुई कि हमें उन पर (सैन्य प्रतिष्ठान) दबाव बनाने के लिए जरूरत पड़ने पर राज्य संस्थानों पर हमला करना चाहिए।" डार ने कहा कि पार्टी में दो खेमे बन गए हैं। एक का झुकाव राज्य संस्थानों के प्रति सुलहवादी दृष्टिकोण की ओर था, जबकि दूसरा पक्ष आक्रामक आख्यान बनाने और संस्थानों को अपने सिर पर लेने की कहानी की ओर झुका हुआ था।

Published: undefined

उन्होंने दावा किया, “मुराद सईद, हम्माद अज़हर और आज़म स्वाति उस समूह में से थे, जो चाहते थे कि खान सत्ता विरोधी रुख अपनाएं और इमरान खान उनकी बात सुनते थे और उससे सहमत भी थे।”

डार ने कहा,“ लाहौर के ज़मान पार्क के बाहर लोगों को बैठने के लिए बुलाया गया था। इमरान खान ने सभी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि घर के आसपास हर समय बहुत सारे लोग मौजूद रहें। उन्होंने हम सभी से कहा कि हम अधिकारियों को उन्हें गिरफ्तार न करने दें और किसी भी तरह से उनका विरोध करें।"

Published: undefined

डार ने यह भी आरोप लगाया कि खान के आवास के बाहर भीड़ के पीछे का कारण अधिकारियों द्वारा उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयासों को विफल करने के लिए मानव ढाल बनाना था। उन्होंने कहा, "इमरान खान चाहते थे कि हम सभी यह सुनिश्चित करें कि उन्हें गिरफ्तार न किया जाए।"

डार ने खुलासा किया कि इस्लामाबाद में न्यायिक परिसर के बाहर जो घटना घटी, जब पीटीआई कार्यकर्ता पुलिस अधिकारियों से भिड़ गए, वह उसी मानसिक स्थिति के कारण हुई।

अक्टूबर 2022 में लाहौर से रावलपिंडी तक शुरू हुए पीटीआई लॉन्ग मार्च के बारे में बोलते हुए, डार ने खुलासा किया कि इसका उद्देश्य सेना पर दबाव बनाना और जनरल सैयद असीम मुनीर को सेनाध्यक्ष (सीओएएस) बनने से हटाना था।

Published: undefined

“इमरान खान को प्रतिष्ठान के भीतर से संदेश दिया गया होगा, इसमें सुझाव दिया गया है कि यदि वह एक लंबा मार्च निकालते हैं और एक बड़ी भीड़ लाते हैं, तो जनरल असीम मुनीर की सीओएएस के रूप में नियुक्ति को रोकने के लिए सेना के रैंकों के भीतर से दबाव डाला जा सकता है। .

उन्‍होंने कहा,  “9 मई की घटनाओं का मुख्य उद्देश्य सेना पर दबाव बनाना और जनरल असीम मुनीर को उनके पद से हटाना भी था। पीटीआई की आज जो हालत है उसके लिए इमरान खान खुद जिम्मेदार हैं। आज, पीटीआई विघटन की स्थिति में है।”

Published: undefined

9 मई के दंगों के बाद, डार छिप गए, क्योंकि अधिकारियों ने उन्‍हें हिरासत में लेने के लिए उसके घर और अन्य संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी की। बाद में उन्‍हें 9 सितंबर को पुलिस छापे में कराची से गिरफ्तार कर लिया गया। डार तब से हिरासत में थेे और फिर टीवी चैनल साक्षात्कार के दौरान फिर से सामने आए।

लेकिन साक्षात्कार के बाद, डार के परिवार की ओर से एक बयान जारी किया गया जिसमें दावा किया गया कि उसे प्रताड़ित किया गया और बंदूक की नोक पर खान के खिलाफ बोलने के लिए मजबूर किया गया।

Published: undefined

उनके भाई उमर डार ने कहा, “गिरफ्तारी के बाद उस्मान डार को बेरहमी से प्रताड़ित किया गया। हम राजनीतिक कार्यकर्ता हैं और हमारे साथ आतंकवादियों जैसा व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए।”

रिष्ठ पत्रकार अज़ाज़ सैयद ने कहा,“यह पहले से ही स्क्रिप्टेड लग रहा था जब पीटीआई के कई नेता जेलों से बाहर निकलने के तुरंत बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे। और आज भी उस्मान डार का इंटरव्यू स्क्रिप्टेड लगता है। इससे राज्य संस्थानों की अखंडता और विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो गए हैं।”

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined