दुनिया

ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए खोले दरवाजे, वीजा की जरूरत खत्‍म की, 15 दिन कर सकेंगे प्रवास

वीजा-मुक्त प्रवेश केवल पर्यटन उद्देश्यों के लिए हवाई मार्ग से ईरान में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों पर लागू होता है। व्यवसाय या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए ईरान जाने वाले भारतीयों को संबंधित श्रेणियों के तहत वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए खोले दरवाजे, वीजा की जरूरत खत्‍म की
ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए खोले दरवाजे, वीजा की जरूरत खत्‍म की फोटोः IANS

ईरान दूतावास द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार, 4 फरवरी से लागू होने वाली नई नीति के साथ भारतीय पर्यटकों को ईरान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। दूतावास ने एक बयान में कहा, "सामान्य पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को हर छह महीने में एक बार बिना वीजा के ईरान में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें अधिकतम 15 दिन का प्रवास होगा।"

Published: undefined

बयान में स्पष्ट किया गया कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 15 दिन की अवधि नहीं बढ़ाई जा सकती। वीजा-मुक्त प्रवेश केवल पर्यटन उद्देश्यों के लिए ईरान में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों पर लागू होता है। व्यवसाय या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए ईरान जाने वाले भारतीयों को संबंधित श्रेणियों के तहत वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

Published: undefined

जो लोग छह महीने की समय अवधि के भीतर एक से अधिक बार ईरान जाना चाहते हैं, उन्हें वीजा प्राप्त करना होगा। बयान में यह भी स्पष्ट किया गया है कि वीजा-मुक्त प्रवेश केवल उन भारतीय पर्यटकों पर लागू होगा जो हवाई मार्ग से ईरान पहुंचेंगे।

Published: undefined

तुर्की, अफगानिस्तान, पाकिस्तान या किसी पड़ोसी देश से होकर भूमि मार्ग से ईरान आने वालों को बिना पूर्व वीजा के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। ईरान अब थाईलैंड, मलेशिया, श्रीलंका और वियतनाम जैसे देशों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने हाल ही में भारतीय आगंतुकों के लिए वीजा की जरूरत खत्‍म कर दी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined