दुनिया

अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा ईरान, जानें कैसे इस फैसले से तालिबान की राह भी होगी मुश्किल!

ईरानी संसद के स्पीकर मोहम्मद बाकर कलीबाफ ने कहा कि उनका देश असुरक्षा और अस्थिरता पैदा करने के लिए विदेशी प्रभुत्व वाली शक्तियों के संभावित प्रयासों से अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ईरानी संसद के स्पीकर मोहम्मद बाकर कलीबाफ ने कहा कि उनका देश असुरक्षा और अस्थिरता पैदा करने के लिए विदेशी प्रभुत्व वाली शक्तियों के संभावित प्रयासों से अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा। उन्होंने रविवार को चैंबर में एक संबोधन में कहा, "अफगान लोग जो चाहते हैं वही ईरान चाहता है और हम अपने प्रिय पड़ोसी के भविष्य को लेकर आशान्वित और संवेदनशील हैं।"

Published: undefined

ईरानी राष्ट्र के नाम पर, कलीबाफ ने 'सभी जातियों, भाषाओं और धर्मों' के लोगों के अधिकारों के संरक्षण और अफगानिस्तान में सार्वभौमिक और स्थायी सुरक्षा की स्थापना का आह्वान किया।
अफगान अधिकारियों की हालिया उड़ान को कलीबाफ ने 'अमेरिकी कठपुतली' और देश भर में तालिबान की सुचारू तैनाती के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा, यह 20 साल के अमेरिकी कब्जे के साथ अफगान लोगों के 'व्यापक असंतोष' का परिणाम है।

Published: undefined

अफगानिस्तान की घटनाओं पर कलीबाफ ने कहा, यह दर्शाता है कि वाशिंगटन में कुछ अफगान सरकारी अधिकारियों का अपने देश में समृद्धि और सुरक्षा लाने का भरोसा एक 'रणनीतिक गलती' थी।

Published: undefined

ईरानी अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी शासन के 20 वर्षों में, अफगानिस्तान ने आर्थिक बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक कल्याण के विकास में 'कोई ठोस प्रगति नहीं' की है, और सुरक्षा 'एक नागरिक समाज की सबसे बुनियादी जरूरत' की गारंटी नहीं दी गई। शनिवार की रात, राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने एक टेलीविजन भाषण में कहा कि अफगानिस्तान की समस्याओं का समाधान 'लोगों के वोट के आधार पर सरकार की स्थापना' में निहित है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined