दुनिया

मिसाइल टेस्ट के दौरान ईरान की नौसेना ने मार गिराया खुद का जहाज, एक की मौत, कई लोगों के घायल होने की खबर

ईरान  की नौसेना ने  ओमान सागर में एक एंटी-शिप मिसाइल  की टेस्टिंग के दौरान गलती से अपने ही एक जहाज को निशाना बना दिया। इस दुर्घटना में जहाज पर सवार एक नौसैनिकों की मौत हो गयी है

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

इन दिनों अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चल रहा है और इस तनाव के दौरान ही ईरान की नौसेना ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज में लगी हुई है। ईरान की एक मिसाइल ने अपने ही जहाज को निशाना बना दिया है। ओमान की खाड़ी में हुए इस हादसे में एक एक सैनिक की मौत हो गई है। यह हादसा ट्रेनिंग के दौरान हुआ है। कई सैनिक घायल भी हैं। कोनारक ईरानी नौसेना की बड़ा जहाज है। हालांकि मृतकों की संख्‍या ज्‍यादा है इस बात की आशंका जताई गई है।

Published: undefined

रविवार को जास्‍क बंदरगाह पर घटना हुई जो कि तेहरान से करीब 1270 किलोमीटर की दूरी पर है। मिसाइल ने हेनदिजान क्‍लास की शिप कोनारक को निशाना बनाया है। सरकारी चैनल पर इस घटना को एक दुर्घटना करार दिया और बताया कि जहाज को इस बात की जानकारी दी गई थी कि वह टारगेट के काफी करीब है। मीडिया ने बताया कि समाचार एजेंसी फार्स के मुताबिक इस जहाज पर सवार करीब 40 नौसैनिक और बाकी लोग लापता हैं। फार्स के मुताबिक घटना में दर्जनों की मौत हुई है।

Published: undefined

स्थानीय मीडिया में दावा किया गया है कि कोनारक पर गलती से C-802 नूर मिसाइल से हमला कर दिया गया था। हालांकि ये गलती कैसे हुई इसके बारे में कोई कुछ नहीं बता पा रहा है। सोशल मीडिया पर घटना से जुड़े कई अपुष्ट वीडियो वायरल हो रहे हैं। वीडियो में घायल नौसैनिक और बचावकर्मियों को दिखाया गया है। ईरान रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) और नेवी संयुक्त रूप से मिसाइल का टेस्‍ट कर रहे थे। कोनारक को भी इस टेस्टिंग की जानकारी थी और उसे तय समय में रास्ते से हटना था लेकिन समय से पहले ही टेस्ट किया गया और निशाना बन गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined