दुनिया

इजरायल में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को ‘जूते’ में परोसा गया खाना, हैरान रह गए डिप्लामेट्स

इजरायल दौरे पर गए जापानी पीएम और उनकी पत्नी के स्वागत भोज में जूते में डिनर परोसे जाने को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया   जापान के पीएम शिंजो आबे, उनकी पत्नी अकी आबे और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू 

अगर आपको कोई डिनर के लिए निमंत्रण भेजे और वहां पहुंचने पर जूते में डालकर खाने डिनर परोसे, तो ऐसे मेजबानी परआप क्या कहेंगे? जापान में जूतों को घर और ऑफिस के अंदर नहीं लाया जाता है, क्योंकि यह उनके संस्कृति के खिलाफ है। लेकिन इजरायल दौरे पर गए जापान के पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी अकी आबे को इजरायली पीएम की तरफ से दिए गए डिनर जूते की डिजाइन वाले बर्तनों में खाना परोसा गया। इस डिनर की तस्वीरों के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री की काफी आलोचना हो रही है।

Published: undefined

पिछले हफ्ते जापान के पीएम शिंजो आबे अपनी पत्नी अकी आबे के साथ इजरायल दौरे पर थे। 2 मई को इजरायल और जापान के प्रधानमंत्रियों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक हुई और उसके बाद आबे और उनकी पत्नी को इजरायली पीएम नेतन्याहू ने अपने घर पर डिनर के लिए आमंत्रित किया। नेतन्याहू के निजी शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के बाद कुछ मीठा हो जाए वाली परंपरा के तहत एक जूते की डिजाइन में मेहमानों को चॉकलेट्स पेश की। इजरायली पीएम की इस मेहमाननवाजी पर आबे और उनकी पत्नी दोनों ही चौंक गए। खाने को इस तरह से परोसे जाने को देख वहां मौजूद इजरायली और जापानी डिप्लामेट्स ने भी नाराजगी जाहिर की।

Published: undefined

एक जापानी डिप्लोमेट ने इस घटना पर का कहा, “दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है, जिसमें जूते टेबल पर रखे जाते हों। अगर ये मजाक था, तो हमें ये मजेदार नहीं लगा। हम अपने पीएम के साथ हुए ऐसे व्यवहार ने नाराज हैं।” मामला बढ़ने पर इजरायल के विदेश विभाग ने बयान जारी कर सफाई दी। उन्होंने शेफ की क्रिएटिविटी की तारीफ की और कहा हम उनके काम की तारीफ करते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined