दुनिया

इजरायली पुलिस ने अल-अक्सा मस्जिद में लगातार दूसरे दिन धावा बोला, हिंसा जारी, चरम पर तनाव

अल-अक्सा मस्जिद मुसलमानों के लिए तीसरी सबसे पवित्र जगह होने के साथ यहूदियों के लिए भी एक पवित्र स्थल है। यह मस्जिद पूर्वी यरुशलम के ओल्ड सिटी में स्थित है, जिसे इजराइल ने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में शेष वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी के साथ कब्जा कर लिया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

इजरायली पुलिस ने पूर्वी यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद परिसर में लगातार दूसरे दिन धावा बोला, जिसके बाद संघर्ष और हिंसा का दौर फिर शुरू हो गया। इजरायल की ताजा कार्रवाई के बाद गाजा पट्टी से इजरायल की ओर रॉकेट दागे गए जिससे तनाव और बढ़ गया। फिलिस्तीनी रेड क्रीसेंट के एक बयान के अनुसार, हमले में कम से कम छह लोग घायल हो गए।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यरुशलम इस्लामिक वक्फ ने बताया कि पुलिस ने प्रार्थना करने वालों को तितर-बितर करने के लिए स्टन ग्रेनेड और रबर की गोलियों का इस्तेमाल किया। आधिकारिक फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने परिसर पर उस समय धावा बोल दिया जब लगभग 20,000 लोग रमजान के तरावीह की नमाज अदा कर रहे थे।

Published: undefined

वहीं, इजरायल की पुलिस ने एक बयान में कहा कि दर्जनों कानून तोड़ने वाले युवाओं ने दंगे भड़काने के लिए मस्जिद के अंदर खुद को छिपाने का प्रयास किया। बयान में कहा गया कि कानून तोड़ने वालों ने भड़काने वाले नारे लगाए, पटाखे दागे और घटनास्थल पर मौजूद पुलिस अधिकारियों पर हमला कर दिया। इसके बाद इजरायली पुलिस ने मस्जिद में पूरी ताकत के साथ धावा बोल दिया।

इजरायली हमले से भड़के तनाव के बीच फिलिस्तीनी चरमपंथियों ने बुधवार रात गाजा पट्टी से इजरायल की ओर दो प्रोजेक्टाइल दागे। इजरायली सेना के प्रवक्ता के अनुसार, प्रोजेक्टाइल में से एक सीमा पार करने में विफल रहा, जबकि दूसरा इजरायली क्षेत्र के अंदर सीमा बाड़ क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इससे किसी के घायल होने या क्षति की सूचना नहीं है और किसी ने भी अब तक हमले की जिम्मेदारी का दावा नहीं किया है।

Published: undefined

इजरायली सूत्रों ने कहा कि फिलिस्तीनी संगठनों ने अब तक गाजा पट्टी से नौ प्रोजेक्टाइल दागे, जिनमें से चार को इजरायल के आयरन डोम ने रोक दिया। जवाबी कार्रवाई में, इजराइल ने सघन हवाई हमले किए, जिसमें दक्षिण-पश्चिम और मध्य गाजा पट्टी में हमास की दो सैन्य चौकियों को निशाना बनाया गया। हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

इस साल की शुरुआत से वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच बढ़ते तनाव के बीच ताजा हिंसा हुई है। दो दिन पहले ताजा हिंसा उस समय शुरू हुई जब इजरायली रक्षा बल के प्रमुख हर्जी हलेवी सैनिकों के साथ यहूदी पर्व पासोवर की छुट्टी मनाने के लिए क्षेत्र में थे। इस साल रमजान का महीना पासोवर की छुट्टी के साथ मेल खाता है। इस दौरान हजारों नमाजी रमजान के पवित्र महीने में प्रार्थना कर रहे थे, तभी पुलिस ने अल-अक्सा मस्जिद पर धावा बोल दिया।

Published: undefined

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से अब तक इजरायल के हमलों में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 89 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है, जबकि इसी अवधि में 15 इजरायली सिलसिलेवार हमलों में मारे गए हैं। अल-अक्सा मस्जिद मुसलमानों के लिए तीसरी सबसे पवित्र जगह होने के साथ यहूदियों के लिए भी एक पवित्र स्थल है। यह मस्जिद पूर्वी यरुशलम के ओल्ड सिटी में स्थित है, जिसे इजराइल ने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में शेष वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी के साथ कब्जा कर लिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined