दुनिया

कोरोना के खौफ से दुनिया के कई महानगर वीरान, मक्का समेत कई शहरों में पसरा सन्नाटा

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण दुनिया के कई बड़े शहर वीरान पड़ गए हैं। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित चीन, इटली और ईरान के कई शहरों के साथ ही मुस्लिमों के सबसे बड़े धार्मिक स्थल काबा के शहर मक्का से लेकर भारत के अमृतसर शहर तक में इन दिनों वीरानी छायी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पूरी दुनिया में अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुके कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैलता जा रहा है और नए शहरों और देशों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। अब तक इस बीमारी ने दुनिया के करीब 113 देशों में अपना पैर पसार लिया है। इसके खौफ से दुनिया के कई बड़े शहर वीरान पड़ गए हैं। इनमें मुसलमानों के सबसे बड़े धार्मिक स्थल मक्का से लेकर भारत में सिखो के बड़े धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर का शहर अमृतसर तक शामिल हैं।

दुनिया के मुसलमानों का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल काबा जिस मक्का शहर में है, वह पूरी तरह से वीरान हो गया। सालों भर लाखों विदेशी जायरीनों से भरा रहने वाला ये शहर कोरोना के खौफ से इन दिनों वीरान नजर आ रहा है। जायरीन गायब हैं और स्थानीय लोग भी बस वक्त-जरूरत पर ही बाहर निकल रहे हैं। दरअसल हाल में सऊदी सरकार ने कोरोना को देखते हुए काबा को सैनिटाइज करने के लिए इसे बंद कर दिया है। साथ ही सऊदी अरब ने पिछले हफ्ते उमरा के लिए पूर्व में जारी सभी वीजा भी रद्द कर दिए। कोरोना के खौफ से ‘उमरा’ के लिए लोग खुद भी कम पहुंच रहे हैं।

Published: undefined

बता दें कि सऊदी अरब में एक शख्स में कोरोनो वायरस की पुष्टि हुई है। जिस शख्स में यह वायरस पाया गया, वह ईरान से लौटा था, जहां कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखा है। मक्का के अलावा सिखों के प्रमुख स्थल स्वर्ण मंदिर में भी इन दिनों वीरानी देखी जा रही है। अमृतसर शहर, जहां स्वर्ण मंदिर स्थित है, वहां का एयरपोर्ट हमेशा लोगों से भरा रहता है, लेकिन इन दिनों वहां भी सन्नाटा दिख रहा है। अमृतसर शहर में भी पर्यटक नहीं नजर आ रहे है, जिनसे शहर हमेशा भरा रहता था। सिर्फ गिने-चुने लोग ही दिख रहे हैं।

इस अलावा कोरोना वायरस की शुरुआत जिस चीन से हुई थी, वहां के हालात तो और खराब हैं। यहां अब तक 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद से चीन के कई बड़े शहरों में सन्नाटा पसर गया है और कारोबार ठप है। कोरोना का केंद्र रहे वुहान से लेकर शंघाई और बीजिंग समेत चीन के बड़े-बड़े शहर सूने पड़े हैं। पूरे देश से विदेशी पर्यटक गायब हैं।

Published: undefined

चीन के बाद कोरोना के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में अब तक इस महामारी ने 1000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। यहां अब तक 12 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। यहां की 25 प्रतिशत से ज्यादा आबादी करोना के खौफ से अपने घरों में कैद है। इसके अलावा पर्यटन के लिए सबसे पसंदीदा देशों में से एक इटली से पर्यटक भी नदारद हैं। यहां का सबसे मशहूर शहर वेनिस का चर्चित सेंट मार्क्स स्क्वेयर पूरी तरह सूना पड़ा है। आम दिनों में यहां रोजाना 30 हजार से ज्यादा टूरिस्ट आते थे।

Published: undefined

चीन के करीब ही मौजूद देश थाईलैंड में भी कोरोना का खौफ पसरा है। बैंकॉक का भीड़भाड़ वाला ग्रैंड रॉयल पैलेस पूरी तरह से सूना पड़ा है। पर्यटकों की संख्या यहां आधी से भी कम हो गई है और पर्यटकों पर निर्भर इस देश के लोगों के कारोबार ठप हैं। वहीं जापान की बात करें तो यहां भी कोरोना का खौफ सड़कों पर साफ देखा जा सकता है। यहां की राजधानी टोक्यो का शॉपिंग हब गिन्जा इन दिनों वीरान पड़ा हुआ है। हालात ये है कि विदेशी पर्यटक या नागरिक तो सड़कों से गाब हैं ही, वहीं स्थानीय लोग भी बाहर नहीं नजर आ रहे। दुकानदार अपनी दुकान लगाए बैठे हैं, लेकिन ग्राहक गायब हैं।

Published: undefined

इस कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने इसे वैश्विक महामारी करार दे दिया है। डब्ल्यूएचओ की घोषणा के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक महीने के लिए सभी यूरोपीय देशों से लोगों के अमेरिका आने पर रोक लगा दी है। बता दें कि अमेरिका के कई देशों में लगातार मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस वजह से यहां के भी कई चर्चित और भीड़भाड़ वाले शहरों में लोग कम नजर आ रहे हैं। ट्रंप के ताजा प्रतिबंध के बाद इस वीरानी में और इजाफा होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined