दुनिया

डिग्री के लिए एक-दो नहीं, बल्कि दर्जन भर हमशक्लों से एग्जाम दिलाती पकड़ी गईं सत्ताधारी पार्टी की सांसद

इम्तेहानों में पास होने के लिए लोग कई अजीबोगरीब तरीके अपनाते हैं, लेक‍िन सत्ताधारी पार्टी की इस सांसद ने ड‍िग्री हासिल करने के लिए नकल का रास्ता नहीं चुना, बल्कि अपनी जगह हमशक्ल को ही बिठा दिया। वह भी एक-दो नहीं, बल्कि 8 हमशक्लों से अपने एग्जाम दिलवाए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

परीक्षा में पास होने के लिए आपने अब तक परीक्षार्थियों द्वारा एक से एक अजीबोगरीब तरीके अपनाने की बात सुनी होगी। आपने नकल के एक से बढ़कर एक तरीकों के बारे में भी सुना होगा। लेकिन बांग्लादेश की एक महिला सांसद ने तो डिग्री हासिल करने के लिए जो रास्ता अपनाया, उसने सबको अपना सिर पकड़ने के लिए मजबूर कर दिया। अपने लिए ड‍िग्री हासिल करने के लिए इस सांसद ने एक-दो नहीं, बल्क‍ि पूरे आठ हमशक्लों से अपनी परीक्षाएं द‍िलवाई। हालांकि, आखिरकार उसके इस फ्रॉड का भांडाफोड़ हो गया।

Published: undefined

दरअसल यह मामला बांग्लादेश की राजधानी ढाका का है, जहां सत्ताधारी अवामी लीग की एक सांसद तमन्ना नुसरत द्वारा बीए की जडिग्री हासिल करने के लिए अपनी हमशक्लों से एग्जाम दिलवाने का मामला सामने आया है। शेख हसीना की पार्टी की सांसद तमन्ना नुसरत ने इम्तेहानों में फर्जीवाड़े के सारे रिकॉर्ड तो दिए। उन्होंने अपनी ड‍िग्री पूरी करने के ल‍िए एक-दो नहीं बल्क‍ि पूरे आठ हमशक्लों से परीक्षा द‍िलवाई।

इस मामले का खुलासा हाल में तब हुआ जब बांग्लादेश ओपन यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ आर्ट की ड‍िग्री कर रही तमन्ना की फाइनल परीक्षा थी। कई पेपर के एग्जाम निकल चुके थे और तमन्ना एग्जाम दे भी रही थीं। लेकिन ऐसी ही एक परीक्षा में जब एक निजी न्यूज चैनल की टीम पहुंची तो बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ।

Published: undefined

दरअसल तमन्ना का एग्जाम सेंटर नरस‍िंगदी गवर्नमेंट कॉलेज में पड़ा था और वहां तमन्ना की हमशक्ल एग्जाम दे रही थी, तभी एक न‍िजी न्यूज चैनल की टीम वहां उसके पास पहुंच गई। न्यूज चैनल की टीम ने एग्जाम हॉल में ही तमन्ना की हमशक्ल से सवाल-जवाब शुरू किए तो इस पूरे मामले का खुलासा हुआ। पूछताछ में ही पता चला कि अब तक 13 एग्जाम हो चुके थे, लेक‍िन क‍िसी भी इम्तेहान में तमन्ना खुद शाम‍िल नहीं हुईं, पर फिर भी वह एग्जाम देती रहीं, क्योंकि उनकी जगह सारे इम्तेहान उनके हमशक्लों ने द‍िया।

Published: undefined

पूछताछ में ही पता चला कि परीक्षा के दौरान जब तमन्ना की हमशक्ल महिलाएं एग्जाम दे रही होती थीं, तो उस वक्त कुछ बाउंसर उसकी सुरक्षा में वहीं तैनात रहते थे। बताया जा रहा है कि इस बारे में सबको पता होने के बावजूद कभी क‍िसी ने कुछ नहीं बोला, क्योंकि सबको पता था कि तमन्ना एक नामी और रसूखदार पर‍िवार से ताल्लुक रखती हैं। अब पूरा मामला सामने आने के बाद बांग्लादेश ओपन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने तमन्ना नुसरत का एनरोलमेंट कैंस‍िल कर द‍िया। उन्हें अब कभी ग्रेजुएशन की ड‍ि‍ग्री नहीं म‍िल पाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined