दुनिया

इजराइल-हमास युद्ध के बाद नेतन्याहू और पुतिन ने की बीच पहली बार हुई बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

क्रेमलिन के अनुसार, रूस नागरिकों की पीड़ा को कम करने और संघर्ष को कम करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर को गाजा में भीषण युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से कहा, रविवार को कॉल के दौरान, नेतन्याहू ने हमास द्वारा पकड़े गए एक इजरायली-रूसी नागरिक को रिहा करने के रूसी प्रयास की सराहना की, और पुष्टि की कि यहूदी राष्ट्र गाजा पट्टी से सभी बंधकों को मुक्त करने के लिए सभी तरीकों का उपयोग करेगा।

Published: undefined

बयान के अनुसार, उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि रूस गाजा में बंधकों के दौरे और आवश्यक दवाओं के संबंध में रेड क्रॉस पर दबाव डाले। उनके कार्यालय ने कहा, हालांकि नेतन्याहू ने "रूस द्वारा संयुक्त राष्ट्र सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय पर इज़राइल के खिलाफ व्यक्त किए गए रुख" की आलोचना की।

8 दिसंबर को, रूस ने गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग करने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के लिए मतदान किया, जिसे अमेरिका ने वीटो कर दिया।

Published: undefined

अपनी ओर से, क्रेमलिन ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच चर्चा "फिलिस्तीन-इज़राइल संघर्ष क्षेत्र में गंभीर स्थिति, विशेष रूप से गाजा पट्टी में विनाशकारी मानवीय स्थिति" पर केंद्रित थी।

पुतिन ने आतंकवाद की सभी अभिव्यक्तियों को अस्वीकार करने और निंदा करने की अपनी सैद्धांतिक स्थिति की पुष्टि की और आतंकवादी खतरों का मुकाबला करते समय नागरिक आबादी के लिए ऐसे गंभीर परिणामों से बचने को आवश्यक माना।

Published: undefined

क्रेमलिन के अनुसार, रूस नागरिकों की पीड़ा को कम करने और संघर्ष को कम करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

उन्होंने रूसी नागरिकों और उनके परिवारों की निकासी के साथ-साथ गाजा में बंद इजरायलियों की रिहाई पर आगे सहयोग में पारस्परिक रुचि भी व्यक्त की। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन और नेतन्याहू संपर्क जारी रखने पर सहमत हुए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined