दुनिया

नेतन्याहू ने युद्ध खत्‍म करने से किया इनकार, कहा- गाजा से हटने की हमास की मांग मंजूर नहीं कर सकते

बेंजामिन नेतन्याहू का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब मिस्र में हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई के बदले में इजरायल के गाजा पर हमले को रोकने के लिए दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच एक समझौते पर बातचीत फिर से शुरू हुई है।

नेतन्याहू ने युद्ध खत्‍म करने से किया इनकार, कहा- गाजा से हटने की हमास की मांग मंजूर नहीं
नेतन्याहू ने युद्ध खत्‍म करने से किया इनकार, कहा- गाजा से हटने की हमास की मांग मंजूर नहीं फोटोः IANS

इजराययल और हमास के बीच युद्धविराम पर जारी बातचीत के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को वार्ता को बड़ा झटका देते हुए युद्ध खत्‍म करने से साफ इनकार किया है। उन्होंने कहा कि उनका देश गाजा में युद्ध खत्‍म करने की हमास की मांग मंजूर नहीं करेगा।

Published: undefined

बीबीसी के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा, "हम ऐसे हालात कबूल करने के लिए तैयार नहीं हैं, जिसमें हमास बटालियन अपने बंकरों से बाहर आती हैं, गाजा पर फिर से कब्‍जा कर लेती हैं, अपने सैन्य बुनियादी ढांचे फिर से बनाती हैं और दक्षिण के शहरों में रहने वाले इजरायल के नागरिकों को धमकी देने के लिए वापस आती हैं।" उन्होंने दोहराया, "इजरायल हमास की मांगों पर सहमत नहीं होगा।"

Published: undefined

उनका यह बयान तब आया, जब मिस्र में हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई के बदले में इजरायल के गाजा पर हमले को रोकने के लिए एक समझौते पर बातचीत फिर से शुरू हुई है। मुख्य विवाद यह है कि क्या इजरायली जेलों में बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के लिए लगभग 40 दिनों का ठहराव स्थायी होगा, जैसा कि हमास चाहता है।

Published: undefined

बीबीसी केअनुसार, नेतन्याहू ने तर्क दिया कि प्रस्तावित समझौते से गाजा पर हमास का नियंत्रण बना रहेगा और वह इजरायल के लिए खतरा बना रहेगा। वरिष्ठ नेता इस्माइल हनीयेह के सलाहकार हमास के एक अधिकारी ने कहा कि समूह नए प्रस्ताव को "पूरी गंभीरता" के साथ देख रहा है, लेकिन उन्होंने अपनी मांग दोहराई कि किसी भी समझौते में स्पष्ट रूप से गाजा से इजरायली सेना की वापसी और युद्ध के पूर्ण अंत का जिक्र हो।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined