दुनिया

तुर्की-सीरिया के बाद अब इस देश में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 6.1 मापी गई भूकंप की तीव्रता

एजेंसी EMSC ने बताया कि न्यूजीलैंड में लोअर हट से 78 किमी उत्तर पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पश्चिमी एशियाई देशों तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब ऑस्‍ट्रेलिया महाद्वीप के दक्षिण में स्थित न्यूजीलैंड में भी धरती हिली है। न्यूजीलैंड में आज दोपहर को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गतिविधियों की सूचना देने वाली एजेंसी EMSC ने बताया कि न्यूजीलैंड में लोअर हट से 78 किमी उत्तर पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है।

Published: undefined

आपको बता दें, न्यूजीलैंड में हफ्तेभर से समुद्री तूफान "साइ‍क्‍लोन गेब्रियल" का खतरा मंडरा रहा था। इस साइ‍क्‍लोन की वजह से यहां कई शहरों में भारी बारिश हुई और बाढ़ आ गई। हालत इतने विकट हो गए सरकार ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी। यहां 6 क्षेत्रों में आपातकाल लागू कर दिया गया है। समुद्री तूफान के चलते न्यूजीलैंड में बहुत ऊंची लहरें उठ रही हैं और तेज बारिश भी हो रही है। जिसके कारण भूस्खलन का खतरा हो गया है. वहीं, बाढ़ से बड़ी संख्‍या में घर-मकानों को क्षति पहुंची है।

Published: undefined

आपको बता दें, न्यूजीलैंड सरकार ने 14 फरवरी को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, जो उन छह क्षेत्रों पर लागू होगी जो पहले से ही एक स्थानीय आपातकाल की स्थिति घोषित कर चुके हैं। इन इलाकों में न्यूजीलैंड के नॉर्थलैंड, ऑकलैंड, ताइराविटी, बे ऑफ प्लेंटी, वाइकाटो और हॉक्स बे शामिल हैं।

गौरतलब है कि तुर्की और पड़ोसी सीरिया में 6 फरवरी को आई आपदा में मरने वालों की संख्या 41,000 से अधिक हो गई है, जिससे दोनों देशों के शहरों में तबाही मच गई है. इसके चलते कड़ाके की ठंड में लोग बेघर हो गए हैं। 13 फरवरी को तुर्की में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके इतने तेज रहे कि इंडियन आर्मी के अस्पताल में भी दरारें पड़ गई हैं। कुछ और जगहों से भी नुकसान की खबरें भी आई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ