दुनिया

सिर्फ एक हफ्ते की रूसी बमबारी में यूक्रेन के एक तिहाई बिजली केंद्र नष्ट, देश की ऊर्जा स्थिति हुई गंभीर

जेलेंस्की ने कहा कि रूस के पास युद्ध के मैदान में कोई मौका नहीं है और वह आतंक के साथ अपनी हार की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है। वह वही करना जारी रखते हैं जो वह सबसे अच्छा करते हैं- नागरिकों को आतंकित करना और मारना। इस तरह की कार्रवाइयों से कुछ नहीं बदलेगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

रूस के हवाई हमलों ने केवल एक सप्ताह में यूक्रेन के लगभग 30 प्रतिशत बिजली स्टेशनों को नष्ट कर दिया है, जिससे देश की ऊर्जा स्थिति 'गंभीर' हो गई है। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इसका खुलासा करते हुए कहा कि रूसी बमबारी में कई इलाकों में ब्लैकआउट हो गया और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी में आत्मघाती ड्रोनों के झुंड के आने के ठीक एक दिन बाद, बमबारी ने आज सुबह देश भर के ऊर्जा सुविधाओं को हिलाकर रख दिया, जिससे कई इलाकों में ब्लैकआउट हो गया और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई। मंगलवार तड़के हुए हमलों में कीव, पूर्व में खार्कीव, दक्षिण में मायकोलाइव और निप्रो और जाइटॉमिर के मध्य क्षेत्र प्रभावित हुए, जहां अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल बैकअप जनरेटर पर चल रहे हैं।

Published: undefined

रूसी ड्रोनों ने सोमवार को कीव पर बमबारी में एक आवासीय इमारत को नष्ट कर दिया और पांच लोगों को मार डाला, जिसे राष्ट्रपति जेलेंस्की ने हताशा के हमले के रूप में वर्णित किया। यह लगातार दूसरा सोमवार था जब रूस ने दंडात्मक हमले शुरू किए। जेलेंस्की ने ऊर्जा अवसंरचना को बार-बार लक्षित (हमला) किए जाने को 'एक अन्य प्रकार के रूसी आतंकवादी हमलों' के रूप में वर्णित किया।

Published: undefined

यूक्रेन के नेता ने ट्विटर पर कहा, "10 अक्टूबर से यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजली स्टेशन नष्ट हो गए हैं, जिससे पूरे देश में बड़े पैमाने पर बिजली गुल हो गई है।" उन्होंने कहा कि हमले का मतलब है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए कोई जगह नहीं बची है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, कीव से 80 मील पश्चिम में 2,30,000 की आबादी वाला जाइटॉमिर सोमवार तड़के पूरी तरह से बिजली और पानी के बिना था।

Published: undefined

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस के पास युद्ध के मैदान में कोई मौका नहीं है और वह आतंक के साथ अपनी सैन्य हार की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने टेलीग्राम पर कहा कि वह वही करना जारी रखते हैं जो वह सबसे अच्छा करते हैं- नागरिकों को आतंकित और मारते हैं, इस तरह की कार्रवाइयों से कुछ नहीं बदलेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined