दुनिया

भारत-अमेरिका संयुक्त बयान पर भड़का पाकिस्तान, कहा- यह राजनयिक मानदंडों के विपरीत

एफओ की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने एक बयान में कहा, हम 22 जून को जारी संयुक्त बयान में पाकिस्तान-विशिष्ट संदर्भ को अनुचित, एकतरफा और भ्रामक मानते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

इस सप्ताह की शुरुआत में भारत और अमेरिका द्वारा जारी एक संयुक्त बयान पर आक्रामक प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान ने इसे अनुचित, एकतरफा और भ्रामक करार दिया है और राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन से तथ्यों की जांच करने का भी आह्वान किया है। इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय (एफओ) ने कहा कि संयुक्त बयान में किया गया पाकिस्तान-विशिष्ट संदर्भ राजनयिक मानदंडों के विपरीत था और इसमें राजनीतिक निहितार्थ थे।

Published: undefined

एफओ की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने एक बयान में कहा, हम 22 जून को जारी संयुक्त बयान में पाकिस्तान-विशिष्ट संदर्भ को अनुचित, एकतरफा और भ्रामक मानते हैं। यह संदर्भ राजनयिक मानदंडों के विपरीत है और इसमें राजनीतिक निहितार्थ हैं। हमें आश्चर्य है कि पाकिस्तान के अमेरिका के साथ आतंकवाद विरोधी सहयोग में करीबी होने के बावजूद इसे जोड़ा गया है।

उन्होंने बाइडेन प्रशासन को आतंकवाद के खिलाफ चल रही लड़ाई में दिए गए बलिदानों के बारे में भी याद दिलाया और कैसे उसे अपने प्रयासों के लिए वैश्विक और अंतर्राष्ट्रीय मान्यता मिली।

Published: undefined

प्रवक्ता ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान के प्रयासों और बलिदानों को बार-बार मान्यता दी है। यह लंबे समय से निष्कर्ष निकाला है कि आतंकवाद को ठोस और मिलकर की गई कार्रवाई के माध्यम से हराया जा सकता है। आज, हम यह समझने में विफल हैं कि संयुक्त बयान में किए गए दावे कैसे आतंकवाद से लड़ने के अंतर्राष्ट्रीय संकल्प को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

बयान से पता चलता है कि सहयोग की भावना, जो आतंकवाद के संकट को हराने के लिए बेहद जरूरी थी, को भू-राजनीतिक विचारों की वेदी पर बलिदान कर दिया गया है।

Published: undefined

पाकिस्तान ने भारत को आतंकवाद का प्रायोजक बताते हुए कहा, आतंकवाद का एक प्रायोजक होने के अलावा भारत कश्मीरी लोगों के क्रूर दमन और अपने अल्पसंख्यकों के साथ दुर्व्यवहार से ध्यान हटाने के लिए आदतन आतंकवाद का सहारा लेता है। इस प्रकार पाकिस्तान और आतंकवाद के खिलाफ उसकी लड़ाई पर किसी भी तरह का आरोप लगाना पूरी तरह से गलत है है।

पाकिस्तान ने अमेरिका द्वारा भारत को उन्नत सैन्य प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण पर भी गंभीर आपत्ति जताई और ऐसे कदमों को क्षेत्र में सैन्य असंतुलन को बढ़ावा देने और रणनीतिक स्थिरता को कमजोर करने वाला बताया।

Published: undefined

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी संयुक्त बयान की आलोचना करते हुए राष्ट्रपति बाइडेन से पाकिस्तान पर कोई भी रुख जारी करने से पहले तथ्यों को ध्यान में रखने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, क्षेत्र में असफल अमेरिकी हस्तक्षेप के कारण पाकिस्तान ने अनगिनत लोगों की जान गंवाई है और दशकों से लगातार आतंकवाद से युद्ध कर रहा है.. अमेरिका-भारत का संयुक्त बयान देश के लिए अपमानजनक था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined