दुनिया

तो पाकिस्तान ने इस वजह से भारत के साथ युद्ध का हौआ खड़ा किया, रिपोर्ट में और भी कई चौंकाने वाले खुलासे

रिपोर्ट में कहा गया है, इसके अलावा, भारत पाकिस्तान में आतंकवाद सहित रणनीतिक दबाव जारी रखेगा और युद्ध के लिए सीमित सैन्य कार्रवाई के लिए परिचालन और रणनीति के स्तर पर किसी भी अवसर का फायदा उठाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

 सीमा पार आतंकवाद, देश में अस्थिरता, टीटीपी से खतरा, कई देशों से पाकिस्तान लौट रहे आईएस के लड़ाके और भारत के साथ चौतरफा युद्ध, ये वो बिंदु हैं जिनका पाकिस्तान में उल्लेख किया गया है। सुप्रीम कोर्ट को सौंपी गई रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट में मौजूदा समय में चुनाव कराने के रास्ते में तमाम तरह के खतरों की आशंका जताई गई है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव की तारीख के आदेश को वापस लेने के लिए एक आवेदन के साथ शीर्ष अदालत में दायर की गई रिपोर्ट में पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा विधानसभाओं में चुनाव होने से पहले आतंकवाद के खतरों में वृद्धि की आशंका जताई गई है।

Published: undefined

यह डर था कि पाकिस्तान वैश्विक महान खेल, जहां भारत को प्रधानता प्राप्त है का शिकार बना रहेगा। पाकिस्तान को न केवल बाहरी आक्रमण के कारण बल्कि आंतरिक अस्थिरता के कारण भी खतरा है। रिपोर्ट में कहा गया है, इसके अलावा, भारत पाकिस्तान में आतंकवाद सहित रणनीतिक दबाव जारी रखेगा और युद्ध के लिए सीमित सैन्य कार्रवाई के लिए परिचालन और रणनीति के स्तर पर किसी भी अवसर का फायदा उठाएगा।

Published: undefined

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब प्रांत में एक आवेशपूर्ण माहौल से देश में अस्थिरता पैदा हो सकती है, विभिन्न राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ कई धमकी भरे अलर्ट मिले हैं।
डॉन की खबर के अनुसार, यदि आतंकवादी अलर्ट वास्तविक होते हैं, तो यह अराजकता पैदा कर सकता है और मौजूदा राजनीतिक ध्रुवीकरण को और गहरा कर सकता है, जिससे अस्थिरता और टूटन हो सकती है, जैसा कि पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के बाद हुआ था।

Published: undefined

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) जैसे तत्वों ने लगातार घुसपैठ का प्रयास किया। इसने जनवरी से सीमा पार की 72 घटनाओं पर प्रकाश डाला, जिसमें कई पाकिस्तानी सैनिक शहीद हुए और कई घायल हुए।

Published: undefined

इसी तरह, बलूचिस्तान में उग्रवादी संगठनों द्वारा सुरक्षा बलों के खिलाफ सीमा पार आंदोलन और हमले, पड़ोसी देशों के क्षेत्र का उपयोग करते हुए, पाकिस्तान-ईरान सीमा पर लगातार चुनौतियां हैं। जनवरी से अब तक आठ सीमा पार की घटनाओं में नौ सैनिकों की मौत हुई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: बिहार की राजधानी पटना के एक स्कूल में छात्र का शव मिलने के बाद बवाल, गुस्साई भीड़ ने स्कूल में लगाई आग

  • ,
  • नोएडा: पुलिस चौकी में युवक द्वारा आत्महत्या के मामले में दो महिलाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज, परिजनों ने लगाए ये आरोप

  • ,
  • बिहार: पांचवें चरण में लालू यादव, रामविलास की सियासी विरासत पर लगेगी 'मुहर', सारण और हाजीपुर पर सबकी निगाहें

  • ,
  • उत्तर प्रदेश: बीच सड़क पर महिला से रेप की कोशिश, CCTV में कैद हुई वारदात, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

  • ,
  • लोकसभा चुनाव: खड़गे बोले- बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 200 सीटों तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा