दुनिया

इमरान को बेदखल करेगी पाक सेना? मीटिंग कर रहे आर्मी चीफ बाजवा

पाकिस्तानी सेना अब आर्थिक मामलों में भी दखल देने लगी है। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को उबारने के लिए सैन्य नेतृत्व ने सरकार के हाथों से कमान छीनकर अपने हाथों में ले ली है। इमरान खान सरकार का सत्ता से पकड़ कमजोर पड़ती जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बेदह खराब है। उसकी अर्थव्यस्था धीरे-धीरे और भी कमजोर होती जा रही है। पाकिस्तान का बजट घाटा तीन दशकों में सर्वोच्च स्तर पर पहुंच चुका है। हर कोशिश के बाद भी इमरान खान सरकार इस स्थिति से उबरने में कामयाबी नहीं मिल रही है। ऐसे में इमरान सरकार पर अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कोई बेहतर उपाय नहीं कर पाने का इल्जाम भी लगने लगा है।

Published: 04 Oct 2019, 11:30 AM IST

यही वजह है कि पाकिस्तानी सेना अब आर्थिक मामलों में भी दखल देने लगी है। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को उबारने के लिए सैन्य नेतृत्व ने सरकार के हाथों से कमान छीनकर अपने हाथों में ले ली है। इमरान खान सरकार की सत्ता पर पकड़ कमजोर पड़ती जा रही है। वहीं पाक सेना कमान अपने हाथ में लेने की कोशिश में है।

Published: 04 Oct 2019, 11:30 AM IST

आलम यह है कि पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए कारोबारी नेताओं से गोपनीय मुलाकातें कर रहे हैं। पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची और रावलपिंडी के सैन्य कार्यालय में ऐसी तीन मुलाकातें हो चुकी हैं। बाजवा के इस तरह से व्यापारियों के साथ की गई बैठक ने पड़ोसी मुल्क में तख्तापलट की अटकलों को भी तेज कर दिया है।

Published: 04 Oct 2019, 11:30 AM IST

पाकिस्तान के मशहूर अखबार 'डॉन' में छपी खबर के मुताबिक, बुधवार को पाकिस्तान चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के साथ पाकिस्तान के कारोबारियों ने मुलाकात की थी। खबर है कि यह मुलाकात रावलपिंडी के आर्मी हाउस में की गई थी। मुलाकात के बाद देश के बड़े बिजनेस लीडर्स ने सेना प्रमुख के साथ डिनर भी किया। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने बैठक की जानकारी देते हुए एक प्रसे नोट जारी किया। इसके अनुसार पाकिस्तान की आतंरिक सुरक्षा उसके व्यापार से जुड़ी है। सेना की वर्दी में दिखाई देने वाले बाजवा बैठक में सूट-बूट में नजर आए।

Published: 04 Oct 2019, 11:30 AM IST

गौरतलब है कि 1947 में पाकिस्तान के बनने के बाद से सेना ने कई बार तख्तापलट किया है। पाक सेना प्रमुख बाजवा के इस तरह बैठक करने की खबर मिलते ही पाकिस्तान में एक बार फिर से तख्तापलट की सुगबुगाहट तेज हो गई है। जानकारों को कहना है कि इमरान खान से पाकिस्तानी नागरिक भी नाराज हैं और वो नए विकल्प की तलाश में हैं। ऐसे में पाकिस्तान में तख्तापलट की कोशिशें की जा सकती हैं।

Published: 04 Oct 2019, 11:30 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Oct 2019, 11:30 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ