दुनिया

पाकिस्‍तान: ISI प्रमुख नदीम अंजुम को मिला सेवा विस्तार, जानें इन पर क्यों मेहरबान है पाक सरकार!

नदीम अंजुम को 20 नवंबर 2021 को फैज़ हमीद की जगह डीजी आईएसआई बनाया गया था। इससे पहले, वह कराची कोर के कमांडर थे, जहां उन्होंने सितंबर 2019 में थ्री-स्टार जनरल के पद पर पदोन्नति के बाद से सेवा दी थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्‍तान के इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को सेवा विस्तार दिया गया है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस संबंध में एक समरी को गुरुवार देर रात मंजूरी दे दी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के महानिदेशक फुआद असदुल्लाह को पिछले साल दिसंबर में बरकरार रखा गया था, जब पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उनकी सेवानिवृत्ति से एक सप्ताह पहले उन्हें तीन साल का विस्तार दिया था।

Published: undefined

नदीम अंजुम को 20 नवंबर 2021 को फैज़ हमीद की जगह डीजी आईएसआई बनाया गया था।इससे पहले, वह कराची कोर के कमांडर थे, जहां उन्होंने सितंबर 2019 में थ्री-स्टार जनरल के पद पर पदोन्नति के बाद से सेवा दी थी। मोहरा शेखान, गुज्जर खान के मूल निवासी, अंजुम को सितंबर 1988 में कमीशन दिया गया था और वह पाकिस्तान सैन्य अकादमी के 78वें लॉन्ग कोर्स में थे। वह पंजाब रेजिमेंट से हैं।

Published: undefined

नदीम ने संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्र (अब खैबर पख्तूनख्वा में विलय) के अशांत हिस्सों से लेकर बलूचिस्तान और नियंत्रण रेखा पर विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कुर्रम एजेंसी में एक ब्रिगेड की कमान संभाली और इसके महानिरीक्षक के रूप में फ्रंटियर कांस्टेबुलरी, बलूचिस्तान का नेतृत्व किया।

Published: undefined

उन्होंने ब्रिटेन में रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अमेरिका के होनोलूलू में एशिया-पैसिफिक सेंटर फॉर सिक्योरिटी स्टडीज से मास्टर डिग्री प्राप्त की।

Published: undefined

पब्लिसिटी के शौकीन लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) फैज हमीद के खिलाफ अंजुम ने पीएमओ को उनकी तस्वीरें जारी करने से मना कर दिया। एक बार बिल गेट्स के लिए लंच के दौरान उन्हें फोटो से बाहर निकालने के लिए एक तस्वीर को फोटोशॉप किया गया था। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इसके विपरीत, वह पहले आईएसआई प्रमुख भी हैं जिन्हें किसी प्रेस वार्ता को संबोधित करना पड़ा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined