दुनिया

पाकिस्तान की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी, न्यायपालिका भी पीछे नहीं, तीसरा सबसे भ्रष्ट संस्थान

समा न्यूज के अनुसार, वर्षों से बड़े-बड़े दावों के बावजूद पाकिस्तान की न्यायपालिका फरयादियों को न्याय दिलाने में सक्षम नहीं है। लोगों के अनुसार न्याय का पैमाना हमेशा ताकतवरों के लिए बदल दिया गया है। भ्रष्टाचार में शिक्षा क्षेत्र ने चौथा स्थान हासिल किया है

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल पाकिस्तान द्वारा राष्ट्रीय भ्रष्टाचार धारणा सर्वेक्षण 2022 की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी है। इसके बाद टेंडरिंग और ठेकेदारी का स्थान है, जबकि न्यायपालिका देश का तीसरा सबसे भ्रष्ट संस्थान है। वहीं चौथे स्थान पर सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार शिक्षा क्षेत्र में बताया गया है।

Published: undefined

समा न्यूज के मुताबकि, ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल पाकिस्तान (टीआईपी) के द्वारा राष्ट्रीय भ्रष्टाचार धारणा सर्वेक्षण (एनसीपीएस) 2022 में लोगों से पाकिस्तान में विभिन्न विभागों और संस्थानों को रैंक करने के लिए कहा गया, जहां अनियमितताएं और रिश्वतखोरी देखी गई। विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के जवाबों के आधार पर पुलिस विभाग ने भ्रष्टाचार के मामले में पहला स्थान हासिल किया है।

Published: undefined

समा न्यूज के मुताबिक, वर्षों से बड़े-बड़े दावों के बावजूद पाकिस्तान की न्यायपालिका फरयादियों को न्याय दिलाने में सक्षम नहीं रही है, क्योंकि उनका मानना है कि न्याय का पैमाना हमेशा ताकतवरों के लिए ही बदल दिया गया है। भ्रष्टाचार के मामले में शिक्षा क्षेत्र ने भी चौथा स्थान हासिल किया है।

Published: undefined

सर्वेक्षण में सामने आया है कि सिंध में शिक्षा सबसे भ्रष्ट क्षेत्र रहा है, पुलिस को दूसरे सबसे भ्रष्ट के रूप में देखा गया, जबकि तीसरे सबसे भ्रष्ट क्षेत्र के रूप में टेंडरिंग और ठेकेदारी को देखा गया है। वहीं पाकिस्तान के पंजाब में पुलिस सबसे भ्रष्ट रही, टेंडरिंग और ठेका दूसरे नंबर पर और न्यायपालिका तीसरे नंबर पर रही है। समा न्यूज ने बताया कि खैबर पख्तूनख्वा में न्यायपालिका लिस्ट में पहले स्थान पर है, टेंडरिंग और ठेकेदारी दूसरे और पुलिस को तीसरे स्थान पर रखा गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined